Picture Puzzle: 'खोजो तो जानें' सीरीज के जरिए हम आपके लिए एक ऐसी फोटो लेकर आए हैं, जो आपके दिमाग की खूब कसरत कराएगी. यह फोटो  कॉनस्ट्रेशन लेवल बढ़ाने में मददगार साबित होती हैं. अगर आप भी अपना कॉनस्ट्रेशन लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो तैयार हो जाइए इस पिक्चर पजल को सॉल्व करने के लिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिक्चर पजल के इस भाग में आपको सूखे पत्तों के बीच छिपा मेढ़क खोज कर बताना है. आपके पास इस पजल को सॉल्व करने के लिए बस 30 सेकंड  हैं. 


ये रहा आज का पिक्चर पजल-



अपनी तलाश को जारी रखिए आपके पास समय कम है. कुछ दिखा? थोड़ा और ध्यान से देखने की कोशिश कीजिए. 


 जानें: 30 सेकंड चैलेंज, इन पत्थरों के बीच छुपे खरगोश को ढूंढकर दिखाइए...


मेंढक के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट
मेंढक एक एंफीबियन क्लास का जीव है, जो पानी और जमीन पर दोनों जगह रह सकता है. मेंढक का वैज्ञानिक नाम 'राना टिग्रिना' है. इसके शरीर का तापमान वातावरण के ताप के अनुसार घटता या बढ़ता रहता है. ठंड से बचने के लिए यह मिट्टी की सतह से लगभग दो फुट की गहराई तक गड्ढा खोदकर उसी में पड़े रहते हैं. इस क्रिया को शीतनिद्रा यानी हायबरनेशन कहते हैं. मेंढक एकलिंगी (monogamous) होता है. नर मेंढक और मादा मेंढक अलग-अलग होते हैं. नर मेंढक में वोकल कॉर्ड (Vocal cord) विकसित होते हैं, जिससे ये टर्र-टर्र की आवाज निकालते हैं.


खोजो तो जानें: इस फोटो में छुपा है नन्हा सा खरगोश, 20 सेकंड में ढूंढ कर दिखाएं


हां तो अब बताइए... क्या आपको मेढ़क दिखा? 


अगर आपने मेंढक खोज लिया है, तो आप खुद को शाबाशी दीजिए, क्योंकि सच में काबिले तारीफ है आपकी नजर. लेकिन अगर नहीं खोज पाए, तो यहां देखिए जवाब



 


Watch live TV