Kuwait Jobs : कुवैत में बढ़िया नौकरी दिलाने के नाम पर उत्तर प्रदेश और बिहार के बेरोजगार युवकों से ठगी का बड़ा मामला सामने आया है. 300 से अधिक बेरोजगारों से कंसलटेंसी कंपनी ने ठगी की और उनकी गाढ़ी कमाई लेकर चंपत हो गई. आरोप है कि कुवैत की कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर 1.25 करोड़ रुपये ऐंठ लिए गए.कंपनी के कर्मचारियों ने फोन उठाना बंद कर दिया तो बेरोजगार युवकों को संदेह हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Saudi Arabia Visa : सऊदी अरब जाने के लिए पुलिस क्लियरेंस नहीं कराना होगा, यूपी के लाखों लोगों को तोहफा


कंपनी का स्टॉफ 28 अक्तूबर 2022 को अचानक कार्यालय बंद कर फरार हो गया. पीड़ितों ने कंपनी की महिला निदेशक सहित चार के खिलाफ विभूतिखंड थाने में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी. चारों आरोपियों की तलाश में पुलिस जुटी है. 


अभी एक महीने पहले ही गोरखपुर में सऊदी अरब, यूएई जैसे खाड़ी देशों में नौकरी के नाम पर सैकड़ों युवक ठगे गए थे. इन युवकों को नौकरी के नाम पर कंसल्टेंसी कंपनी ने फर्जी वीजा और हवाई जहाज के टिकट पकड़ा दिए. लेकिन इसकी भनक युवकों को तब लगी जब वो लाखों रुपये फूंकने के बाद एयरपोर्ट पहुंचे. वहां उन्हें आव्रजन अधिकारियों ने बताया कि एयर टिकट फर्जी हैं और वीजा भी. इन युवकों ने 9-10 लाख रुपये तक वसूले गए थे.


ठगी के शिकार बेरोजगारों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई तो धीरे-धीरे पूरे जाल की परतें खुलना शुरू हो गईं.गिरफ्तार आरोपियों ने देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, बस्ती और बहराइच समेत कई जिलों के युवकों को ऐसे ही ठगा थी. स्काई लाइन नाम की आरोपी कंपनी ने सऊदी अरब का वीजा और फ्लाइट का टिकट दिलाने के नाम पर इन युवकों से पैसे ऐंठे थे.    


इन बातों का रखें ध्यान---
1. हमेशा अधिकृत एजेंसियों या कंपनियों से ही वीजा का आवेदन करें
2. ऐसी एजेंसियों की पड़ताल आप दूतावास में फोन कर पता कर सकते हैं
3. जिस देश का वीजा ले रहे हैं, वहां की इमिग्रेशन एजेंसी के पोर्टल पर भी सारी जानकारी रहती है
4. अगर कोई कंपनी बिना किसी दस्तावेज के वीजा दिलाने का दावा करती है तो समझ जाएं दाल में कुछ काला है.



 


WATCH: चाइनीज मांझे से बाइक सवार का गला कटा, जानें क्यों इतना खतरनाक होता है ये मांझा और इसकी बिक्री को लेकर क्या है कानून