UP Board Exams 2023 Live Updates: शुरू हुए यूपी बोर्ड एग्जाम, नकल कराने वालों के खिलाफ लगेगा NSA, पहली पाली में 10वीं की परीक्षा खत्म

प्रीति चौहान Thu, 16 Feb 2023-11:57 am,

UP Board Exams 2023 Live Updates: यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं क्लास के इम्तिहान 16 फरवरी से शुरू हो रहे हैं. इस बार की परीक्षा में 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पिछले साल बलिया में पेपर लीक की घटना से सबक लेते हुए सरकार ने इस बार नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने के दावे किए हैं.

UP Board Exams 2023 Live Updates: यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं गुरुवार 16 फरवरी से शुरू हो गई हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में लगे 51 कंप्यूटर से पूरे प्रदेश की परीक्षा की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी.  वहीं संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों की एसटीएफ, एलआईयू संयुक्त रूप से निगरानी करेगी.  साथ ही स्थानीय पुलिस व जिला प्रशासन भी एलर्ट रहेगा.

नवीनतम अद्यतन

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण
    यूपी बोर्ड- 2023 परीक्षा के मद्देनजर ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने किया परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण.अचानक पहुँचे कैसर बाग़ स्थित सेंटिनियल इंटर कॉलेज. सभी केंद्रों पर नकलविहीन परीक्षा कराने के दिये कड़े निर्देश

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: देवरिया..बोर्ड परीक्षा ..और प्रशासन की सख्ती ...
    आज से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. जिसको लेकर देवरिया जनपद में जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी की. परीक्षा शुरू होते ही जिलाधिकारी जितेंद्र ताप सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने परीक्षा केंद्रों का सघन निरीक्षण किया। और जिला अधिकारी ने दर्जनों कालेजों का खुद निरीक्षण किया । सी सी टीवी कैमरे को चेक किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने खुद छात्रों को भी चेक किया और हर हाल में परीक्षा की सुचिता बरकरार रखने की की बात कही. आपको बता दें देवरिया जनपद में 193 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के लिए तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, पांच जोनल मैजिस्ट्रेट, 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट , 193 स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं जो परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में परीक्षा की शुचिता बरकरार रखी जाएगी.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: नकल माफियाओं पर होगी कार्रवाई-ब्रजेश पाठक
    डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का बयान यूपी में नकल माफियाओं पर कथित जाएगी नकेल लगेगा एनएसए. डिप्टी सीएम ने कहा अब्दुल्लाह आजम को अदालत में सजा सुनाई है सपा हताश और निराश है. डिप्टी सीएम का बयान है कि जो परीक्षार्थी आज बोर्ड की परीक्षा में बैठ रहे हैं उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं. उत्तर प्रदेश में जो भी ऑर्गेनाइज इस तरीके से निकल करआते हैं उनके खिलाफ हम कार्रवाई कर रहे हैं. 

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: शिक्षा मंत्री गुलाब देवी चंदौसी में परीक्षा केंद्र पर औचक निरीक्षण के लिए पहुंची 
    संभल-शिक्षा मंत्री गुलाब देवी चंदौसी में परीक्षा केंद्र के औचक निरीक्षण के लिए पहुंची. परीक्षा केंद्र के निरीक्षण के दौरान बयान देकर कहा , नकल माफियाओं ने नकल कराने की कोशिश की तो इतने लंबे समय के लिए भेजेंगे. जेल की सारी जिंदगी जेल से नहीं निकल पाएंगे नकल माफिया.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates- पहले दिन की परीक्षा
    हाईस्कूल - हिंदी, प्रारंभिक हिंदी 
    इंटरमीडिएट - सैन्य विज्ञान, हिंदी, सामान्य हिंदी

  • UP Board Exams 2023 Live Updates- स्कूल के सभी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई
    उत्तर प्रदेश सीनियर बेसिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष डॉ. महेशकांत शर्मा का कहना है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में 30 अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के सभी शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी है, इससे स्कूल में शैक्षणिक कार्य बंद हो जाएगा। इनमें छूट देने के लिए बीएसए से मांग की है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates- शिक्षा माफिया पर एसटीएफ की नजर
    परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले शिक्षा माफिया पर एसटीएफ नजर रखेगी। सभी केंद्रों पर प्रश्नपत्र समेत अन्य परीक्षा सामग्री उपलब्ध करा दी है। नियंत्रण कक्ष से सीसी टीवी कैमरे से सभी केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। गड़बड़ी मिलने पर सचल दल भेजेंगे, रिपोर्ट भी बनाई जाएगी.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates

    आज उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है जिसको लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग के लखनऊ स्थित निदेशालय पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें 55 कंप्यूटर ऑपरेटर रखे गए हैं जो अलग-अलग जिलों की मास्टर कर रहे हैं.

    उसमें बस्ती आजमगढ़ गोरखपुर अयोध्या प्रयागराज चित्रकूट झांसी कानपुर सहारनपुर मुरादाबाद बरेली समेत वाराणसी आगरा सभी 18 मंडलों की मॉनिटरिंग की जा रही है हर सेंटर को सीसीटीवी से देखा जा रहा है कहीं भी कोई लापरवाही है तो सीधे फीचर्स और वहां के प्रबंधन को फोन किया जा रहा है.

    डिप्टी डायरेक्टर विवेक नौटियाल से बातचीत की गई है तो उनका कहना है कि हम पूरे यूपी को यहां पर कंट्रोल कर रहे हैं कहीं कोई टीचर लापरवाह दिख रहा है. दूसरे यहां से फोन जा रही है. सीसीटीवी के जरिए हम एक-एक बिंदु की मॉनिटरिंग कर रहे हैं सभी 18 मंडलों पर हमारे लोग तैनात हैं सरकार की प्राथमिकता के मुताबिक नकल रोकना हमारी भी प्राथमिकता है

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: यूपी बोर्ड कंट्रोल रूम माध्यमिक शिक्षा निदेशालय

    यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू लखनऊ के शिक्षा निदेशालय पर पूरे यूपी के 18 मंडलों और 75 जिलों की हो रही मॉनिटरिंग सीसीटीवी के जरिए की जा रही है. मॉर्निंग लापरवाह टीचरों को भी किया जा रहा फोन

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 
    माध्यमिक शिक्षा विभाग में स्थापित राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से की जा रही है निगरानी

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: 51 कंप्यूटर से पूरे प्रदेश की मॉनिटरिंग

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं की परीक्षाएं शुरू
    प्रदेश भर में दसवीं की परीक्षा में 27 लाख 69 हजार 258 परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं इंटरमीडिएट में 31 लाख 16 हजार 487 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दोपहर 2 से शाम 5:15 के बीच संपन्न होंगी। दसवीं और बारहवीं को मिलाकर प्रदेशभर में 58 लाख से ज्यादा परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। पिछले साल के मुताबिक इस बार बोर्ड की परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। प्रदेशभर में कुल 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को नकल विहीन कराए जाने को लेकर तमाम जरूरी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। योगी सरकार ने भी परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी जिलों के आला अधिकारियों के साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सभी केंद्रों की मॉनिटरिंग लखनऊ में तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोल रूम व मॉनिटरिंग सेंटर के जरिए की जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है।

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:सिद्धार्थनगर जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू
    उत्तर प्रदेश में आज से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. सिद्धार्थनगर जिले में हाईस्कूल और इंटर के कुल 62 हज़ार 3 सौ 18 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे है। इसके लिए सिद्धार्थनगर जिले में 116 सेंटर बनाए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा संपादित कराने के लिए जिले के जिलाधिकारी संजीव रंजन और पुलिस कप्तान अमित कुमार आनंद ने व्यापक तैयारियां की हैं। इन तैयारियों के बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में हो रही परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है शांतिपुर और नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए ज़िले को 17 सेक्टर में बांटा गया है साथ ही 116 स्टैटिक मजिस्ट्रेट 5 उड़नदस्तो की तैनाती की गई है जिलाधिकारी ने बताया कि हर सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड (UP Board) के लाखों छात्र मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के लिए आज से मैदान में उतर चुके हैं.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:श्रावस्ती -आज से हाई स्कूल और इंटर मीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं शुरू
     43 परीक्षा केंद्रों पर 21 हजार 515 छात्र देंगे परीक्षा. हाई स्कूल में 12644 तो इंटरमीडिएट में 8871 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा। परीक्षा केंद्रों को 13 सेक्टर में बांटकर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई.  उड़न दस्ते का भी गठन, 4 उड़न दस्ते परीक्षा केंद्रों पर करते रहेंगे छापेमारी। सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डिंग की निगरानी में संपन्न कराई जाएगी परीक्षा.
  • UP Board Exams 2023 Live Updates:इटावा में बोर्ड की परीक्षा शुरू
    इटावा में यूपी बोर्ड के आज से शुरू हुई परीक्षा. प्रथम पाली की परीक्षाएं हुई शुरू. परीक्षार्थियों में दिख रहा है उत्साह. कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षाएं हुई शुरू. जनपद के 73 परीक्षाकेन्द्र पर हो रही परीक्षा. जनपद के 73 परीक्षाकेन्द्र पर परीक्षा हो रही है. हाईस्कूल में 24775 परीक्षार्थी है,जबकि इंटरमीडिएट में 21913 परीक्षार्थी है जिसमे 73 स्टेंटिंग मजिस्ट्रेट,73 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक,17 सेक्टर में बांटा गया है,7 जोनल मजिस्ट्रेट, करीब 3300 कक्ष निरीक्षक तैनात है,8 सचल दल बनाये गए है, प्रत्येक परीक्षा केंद्र में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं,जिला नीरीक्षक कार्यालय में मॉनीटिरिंग परीक्षाकेन्द्र बनाये गए है. आज से शुरू हुई परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में खासा उत्साह देखा गया.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू
    यूपी बोर्ड मैट्रिक यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 10 जनवरी, 2023 को दोनों कक्षाओं 10वीं, 12वीं के लिए इंटर बोर्ड परीक्षा टाइम-टेबल एक साथ जारी किया गया था.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:इसकी भी ऑनलाइन सीसीटीवी से मॉनिटरिंग
    इस बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग पेपर रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है. यहां से पेपर की निकासी तथा उसका वितरण केंद्र व्यवस्थापक, बाहरी केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में होगा.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:इसकी भी ऑनलाइन सीसीटीवी से मॉनिटरिंग
    इस बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग पेपर रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है. यहां से पेपर की निकासी तथा उसका वितरण केंद्र व्यवस्थापक, बाहरी केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में होगा.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:इसकी भी ऑनलाइन सीसीटीवी से मॉनिटरिंग
    इस बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग पेपर रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है. यहां से पेपर की निकासी तथा उसका वितरण केंद्र व्यवस्थापक, बाहरी केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में होगा.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोडिंग
    इस साल पहली बार यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोडिंग की गई है. साथ ही विद्यार्थियों को सिलाई युक्त उत्तर पुस्तिकाएं दी जायेंगी. ताकि बीच से पेज निकालकर बदला न जा सकें.  विद्यार्थियों को हर पेज पर रोल नंबर लिखना होगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत हाईस्कूल में इस बार पहली बार 20 सवाल बहुविकल्पीय होंगे. जो एक-एक नंबर के होंगे.इस तरह परीक्षा में विद्यार्थियों को एक ओएमआर सीट और एक विस्तृत्त उत्तर लिखने के लिए कॉपी दी जाएगी. इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू
    आज से यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. यह परीक्षा दो पालियों में होंगी सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक हाईस्कूल की परीक्षा होगी. वही दोपहर 2:00 बजे से 5:15 बजे तक इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी. सीएम के आदेश के बाद सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच परीक्षाएं करवाई जा रही हैं. 58 लाख से ज्यादा छात्र छात्राएं इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा देंगे. नकल विहीन और पारदर्शी परीक्षा के लिए पुलिस और एसटीएफ ने कमर कस ली है. नकल करवाने वाले माफियाओं पर एनएसए की कार्यवाही को जाएगी.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:मथुरा-पहली परीक्षा में उत्साहित दिखे छात्र
    आज से यूपी बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो गई हैं. हाई स्कूल की पहली परीक्षा हिंदी विषय की है. इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर भी व्यवस्था दुरुस्त की गई है. परीक्षा देने आए छात्र छात्राएं भी अपने पहली परीक्षा को लेकर काफी उत्साहित नजर आए. परीक्षार्थियों ने कहा कि पहली बार एग्जाम दे रहे हैं थोड़ा नर्वस हैं लेकिन तैयारियां पूरी हैं.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आज
    58 लाख 85 हजार 745 छात्र छात्राएं परीक्षा में होंगे शामिल. दो पालियों में आयोजित होगी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा. सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक पहली पाली जबकि दोपहर 2 बजे से 5.15 तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी. दसवीं में हिंदी और इंटर में सामान्य के साथ शुरू होगी परीक्षा. पहली पाली में हाईस्कूल और दूसरी पाली में इंटर की होगी परीक्षा. 10वीं में 27 लाख 69 हजार 258 जबकि इंटर में 31 लाख 16 हजार 487 छात्र छात्राएं पंजीकृत हैं. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर लगाया गया है. नकल विहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं. सीएम योगी ने नकल में शामिल लोगों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई का निर्देश दिया है.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: गोरखपुर में सीसीटीवी से की जाएगी निगरानी
    गोरखपुर के सभी विद्यालय की सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जायेगी वही मीडिया से बात करते हुए जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने कहा कि जनपद में 220 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और 220 परीक्षा केंद्रों पर हमारा एक केंद्र व्यवस्थापक है.  इसके साथ ही एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक है.  एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट है इन तीनों लोगों के माध्यम से वहां के स्ट्रांग रूम डबल लॉक की पूरी तैयारी हो गई। तीनों अधिकारियों की उपस्थिति में प्रश्नपत्र उपस्थित करा दिया गया है और पुलिस प्रशासन की व्यवस्था कर दी गई है जिसमें 40 सेक्टर मजिस्ट्रेट ,20 जोनल मजिस्ट्रेट, 5 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट लगाये गए है। इसके अलावा 7218 कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। पूरी सुरक्षा के साथ सभी जगह पेपर को पहुंचा दिया गया है। राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में 22 कंप्यूटर स्थापित कर दिया गया है। जहां पर 44 अध्यापक और क्लर्क लगातार परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे। हमारे यहां पर 22 कंप्यूटर लगे हैं और हर कंप्यूटर से 10 परीक्षा केंद्र जुड़े हुए हैं.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:गोरखपुर में यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर बनाये गये 220 परीक्षा केंद्र
    जनपद में गुरुवार से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट इंटरमीडिएट की परीक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी. गोरखपुर में लगभग 1 लाख 50 हज़ार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.यूपी बोर्ड की परीक्षा दो पालियो में आयोजित की जायेगी. प्रथम पाली सुबह 8:00 से 11:15 तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 से शाम 5:15 तक आयोजित की जाएगी.पहले दिन हिंदी विषय के साथ परीक्षा की शुरुआत होगी .यूपी बोर्ड की परीक्षा को सुचारू रूप से कराने के लिए गोरखपुर में कुल 220 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके साथ ही केंद्र व्यवस्थापक ,स्टैटिक मजिस्ट्रेट ,सेक्टर मजिस्ट्रेट ,सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की डयूटी लगायीं गयी है सभी विद्यालयों की निगरानी के लिए राजकीय जुबीली इंटर कॉलेज में कंट्रोल रूम बनाए गया हैं.सभी विद्यालयों के कमरों में सीसीटीवी लगाया गया है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं
    यूपी बोर्ड समेत अन्य शैक्षिक बोर्डों की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थियों को मेरी स्नेहपूर्ण शुभकामनाएं! आप सभी लोग बिना किसी तनाव के पूरे मन से परीक्षा में शामिल होइए।
    आपके द्वारा किए गए परिश्रम से निश्चित ही मनोनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे।

  • UP Board Exams 2023 Live Updates
     परीक्षा में पहले दिन सुबह की पाली में हाईस्कूल में हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और इंटर में सैन्य विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली में इंटर हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर
    वहीं छात्रों व अभिभावकों के सुझाव और शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 18001806607 व  18001806608 तथा 0522-2237607, फेसबुक, ट्विटर अकाउंट, व्हाट्सअप नंबर 9569790534 भी जारी किया गया है. माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज का टोल फ्री नंबर 18001805310 व 18001805312 है.  इनकी भी मॉनिटरिंग व त्वरित कार्यवाही के लिए अलग डेस्क बनाई गई है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: एनएसए के तहत कार्रवाई का निर्देश
    10वीं में 27 लाख 69 हजार 258 जबकि इंटर में 31 लाख 16 हजार 487 छात्र छात्राएं पंजीकृत हैं. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर लगाया गया है. नकल विहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं. सीएम योगी ने नकल में शामिल लोगों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई का निर्देश दिया है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: एनएसए के तहत कार्रवाई का निर्देश
    10वीं में 27 लाख 69 हजार 258 जबकि इंटर में 31 लाख 16 हजार 487 छात्र छात्राएं पंजीकृत हैं. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर लगाया गया है. नकल विहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं. सीएम योगी ने नकल में शामिल लोगों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई का निर्देश दिया है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:दो पालियों में  दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 
    दो पालियों में  दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित होगी. सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक पहली पाली जबकि दोपहर 2 बजे से 5.15 तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी. दसवीं में हिंदी और इंटर में सामान्य के साथ शुरू होगी परीक्षा. पहली पाली में हाईस्कूल और दूसरी पाली में इंटर की होगी परीक्षा.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट 8753 केंद्रों पर परीक्षा देंगे
    16 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी. इस बार 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट 8753 केंद्रों पर परीक्षा देंगे. इनमें से 242 केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. प्रयागराज समेत 16 जिलों को पूरे तौर पर संवेदनशील घोषित कर वहां की पुलिस को खास तौर पर अलर्ट रहने को कहा गया है. 

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: जिला स्तर पर अलग से उड़ाका दल गठित 
    परीक्षा केंद्रों के हर एक कमरे में वॉइस रिकॉर्डर लगे हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: 521 सचल दस्तों को गठित किया गया
    परीक्षा को नकल विहीन-शांतिपूर्वक और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे प्रदेश में 455 जोनल मजिस्ट्रेट और 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. इसके साथ शासन स्तर पर हर जिले के लिए एक-एक अलग आब्जर्वर नियुक्त किया गया है.

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates:4 मार्च तक चलेंगी परीक्षाएं
    16 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी. इस बार 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट 8753 केंद्रों पर परीक्षा देंगे. इनमें से 242 केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. प्रयागराज समेत 16 जिलों को पूरे तौर पर संवेदनशील घोषित कर वहां की पुलिस को खास तौर पर अलर्ट रहने को कहा गया है. 

     

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: नकल करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी
    नकल करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी तो साथ ही छात्रों को नकल कराने वाले माफियाओं के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी. 

     

  • UP Board Exam 2023: Dates 
    यूपी बोर्ड द्वारा जारी डेट शीट के मुताबिक, 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी, 2023 से शुरू होकर 3 मार्च, 2023 तक चलेंगी. वहीं 16 फरवरी, 2023 से 4 मार्च, 2023 तक, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं होंगी. 12वीं क्लास के एग्जाम 14 वर्किंग डेज में होंगे और 4 मार्च को खत्म होंगे. यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को पहली बार आंसर सीट सिलकर मिलेंगी. इसका उद्देश्य कॉपी माफिया को मेधावी स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिका बदलने से रोकना है क्योंकि पिछले साल स्टेपल हटाकर कॉपियां बदलने की शिकायतें मिली थीं.

     

  • यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के इम्तिहान 16 फरवरी से शुरू 
    इस बार की परीक्षा में 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पिछले साल बलिया में पेपर लीक की घटना से सबक लेते हुए सरकार ने इस बार नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने के दावे किए हैं. इसके तहत पुलिस और एसटीएफ के साथ ही इंटेलिजेंस एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है. 

  • UP Board Exams 2023 Live Updates: केंद्र से लेकर जिलों तक को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील कैटेगरी में चिन्हित 
    इस बार की परीक्षा में 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पिछले साल बलिया में पेपर लीक की घटना से सबक लेते हुए सरकार ने इस बार नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने के दावे किए हैं. इसके तहत पुलिस और एसटीएफ के साथ ही इंटेलिजेंस एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है. 

     

  • यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू
    UP Board Exams 2023 Live Updates: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं और नकल विहीन परीक्षाओं को संपादित करने के लिए शासन ने कमर कस ली है.  राजधानी लखनऊ से परीक्षा की निगरानी की जा रही है.  इसके लिए दो कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं जो प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वेब कास्टिंग के जरिए लाइव मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link