LPG Gas Cylinder Price Hike Today : होली के पहले आम आदमी को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है.  बुधवार को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि की गई है. दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़कर अब 1103 रुपये हो गए हैं. कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 350.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में आज से 19 किलोग्राम के कामर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़कर 2119.50 रुपये हो गए हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के रसोई गैस सिलेंडर के दाम इससे बढ़ गए हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले साल 2022 में  घरेलू रसोई गैस सिलेंडर कीब 150 रुपये महंगा हुआ था. 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 6 जुलाई 2022 को बदली गई थी. एक साल में गैस सिलेंडर की कीमतों में 153 रुपये की वृद्धि हो चुकी है.नए साल में घरेलू गैस सिलेंडर में यह पहला इजाफा है. जानें IOCL का रेट


IOCL समेत सभी तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस ग्राहकों को होली के पहले महंगाई का तगड़ा झटका दिया है.इससे पहले 1 जनवरी 2023 को कामर्शियल गैस सिलेंडर की बढ़ाई गई थी. इंडियन ऑयल (IOCL) औऱ अन्य तेल कंपनी हर माह पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल औऱ एलपीजी गैस की कीमतों का अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से समीक्षा करती हैं.कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम पिछली बार 25 रुपये बढ़े थे. लेकिन इस बार 300 रुपये की बड़ी बढ़ोतरी होने से होली के दौरान मिठाई और अन्य पकवान भी महंगे हो जाएंगे. होटल रेस्तरां में खाना भी महंगा हो सकता है. वहीं कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये की बढ़ोतरी से होली के पकवानों का जायका खराब होता नजर आ रहा है. 



6 जुलाई 2022 को 50 रुपये घरेलू गैस सिलेंडर पर बढ़े थे औऱ उसके बाद पहली बार दाम में बदलाव हुए हैं. जुलाई से पहले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत मार्च 2022 में बढ़ी थी. तब 50 रुपये का इजाफा सिलेंडर की कीमत में किया गया था. मई 2022  में दोबारा से कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. मई में फिर से रेट में 3.50 रुपये की मामूली बढ़ोतरी की गई थी. जुलाई  2022 में दाम में 50 रुपये दाम बढ़ाए गए थे.  


रसोई गैस सिलेंडर के घरेलू उपभोक्ताओं को महंगाई के पहले मध्यम वर्ग को सोमवार को भी एक झटका लगा था, जब आरबीआई ने रेपो रेट (RBI Repo Rate) में बढ़ोतरी की थी. इससे मकान, वाहन या पर्सनल लोन की ईएमआई (EMI) भी बढ़ गई है.