विशाल सिंह/लखनऊ: बारिश अक्सर अपने साथ आफत भी ले आती है, जिसमें मच्छरों के जरिए फैलने वाले संक्रमण डेंगू का खतरा बढ़ जाता है.यूपी की राजधानी लखनऊ का भी यही हाल है. यहां पर डेंगू  से संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. जबकि दिल्ली से सटे नोएडा-गाजियाबाद में भी पिछले कुछ समय से डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेंगू और स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक
यूपी में लगातार हो रही बारिश ने पहले ही जीना मुहाल किए हुए  है. बुखार से कराह रहे यूपी में डेंगू और स्वाइन फ्लू ने जबरदस्त तरीके से दस्तक दी है. राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा बुरे हालात हैं. यहां तीन दिन के भीतर 140 से ज्यादा डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं.


हॉस्पिटल के कर्मचारियों और डॉक्टरों की छुट्टी कैंसिल
लखनऊ के कई इलाकों में एक दिन में कुल 39 नए केस मिले हैं. इसमें सबसे ज्यादा मामले अलीगंज इलाके में पाए गए है. सप्ताह भर के भीतर 12 मरीज स्वाइन फ्लू के भी सामने आ चुके हैं.राजधानी के सभी हॉस्पिटल के कर्मचारियों और डॉक्टर की छुट्टी कैंसिल कर दी गयी है. मरीजों के लिए तमाम हॉस्पिटल्स में बेड आरक्षित कर दिया दिए गए हैं.


नोएडा में डेंगू का डंक
गौतमबुद्धनगर जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है.  शनिवार को दो नए रोगियों की पुष्टि हुई है. जिला अस्पताल में एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि की गई है.  इसके साथ डेंगू के पुष्टि मरीजों की संख्या 49 हो गई है.


गाजियाबाद में बढ़ा डेंगू का प्रकोप
जिले में बारिश के बाद डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. डेंगू के मरीज कुछ इलाकों में ज्‍यादा तो कुछ में कम मिल रहे हैं. शुक्रवार को मच्छर काटने से फैलने वाली बीमारी के 10 नए मामले सामने आए. इसी के साथ जिला में डेंगू संक्रमण के मामले 300 के पास पहुंच गए हैं.


Petrol-Diesel Rate: बारिश के मौसम में बाहर निकलने का है प्लान, फटाफट चेक करें आज पेट्रोल-डीजल का नया दाम


Weather Update Today: दिल्ली-NCR में बारिश का सिलसिला जारी, यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में 11 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट