अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: महाराजगंज प्रशासन ने अविवाहित दिव्यांग युवक-युवतियों के लिए एक अनोखी पहल की शुरुआत करते दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग में मैरिज ब्यूरो स्थापित किया है. यहां कोई भी अविवाहित और विवाह के इच्छुक दिव्यांग अपनी प्रोफाइल जमा कर सकता है. एक-दूसरे की प्रोफाइल को देखकर पसंद भी कर सकते हैं. जिसके बाद दोनों को मिलाकर शादी कराने में विभाग पूरी मदद भी करेगा और सरकारी योजनाएं भी दिलाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामान्य युवक-युवतियों को अपनी पसंद के युवक-युवतियां ढूंढने में अधिक परेशानी नहीं होती लेकिन दिव्यांगों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. अपनी हैसियत व दिव्यांगता के अनुसार वर-वधू को ढूंढना आसान नहीं होता. जिससे लंबे समय तक युवक-युवतियां अविवाहित ही रह जाते हैं. जिससे दिव्यांग युवक-युवती के साथ परिवार वालों की भी चिंता बनी रहती है.     


प्रोफाइल में देना होगा ये विवरण
इसको देखते हुए महाराजगंज जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने एक अनोखी पहल निकालते हुए दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग में मैरिज ब्यूरो स्थापित किया है. जहां पर जनपद के कोई भी इच्छुक दिव्यांग युवक-युवती या परिवार के लिए शादी वाले युवक-युवती का प्रोफाइल जमा कर सकते हैं. प्रोफाइल में युवक-युवती का नाम, फोटो, पता, व्यवसाय, शैक्षिक योग्यता, उम्र, दिव्यांगता का स्तर, माता-पिता का नाम व उनका व्यवसाय, भाई-बहन की संख्या व व्यवसाय, मोबाइल नंबर आदि का विवरण देना होगा.


योजनाओं का लाभ भी दिलाया जाएगा
प्रोफाइल जमा करने के बाद दिव्यांग जन शक्तिकरण विभाग दिव्यांग युवक-युवती के प्रोफाइल को देखेगा. उसमें देखा जाएगा कि कौन किसके लायक हो सकता है. उनसे फोन से सम्पर्क कराया जाएगा, यदि कोई दिव्यांग या परिजन चाहें तो वह दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग में आकर एक दूसरे की प्रोफाइल देखकर खुद पसंद कर सकते हैं. शादी पटने के बाद ऐसे युवक-युवतियों को दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग की योजनाओं का लाभ भी दिलाया जाएगा. 


जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि अभी तक चार लोगों ने आवेदन किये हैंस जो विवाह के इच्छुक हैं लेकिन उनके जोड़े नहीं मिल पा रहे हैं. प्रशासन अब दिव्यांग युवक-युवतियों और उनके परिजनों से संपर्क कर रहे हैं, जिससे जल्द से जल्द इन सभी लोगों की शादी हो सके और ये दिव्यांग जोड़ें आम आदमी की तरह सुखमय जीवन व्यतीत कर सकें. डीएम ने बताया कि दिव्यांगजनों के परिजनों को उनकी जोड़े ढूंढने में जो दिक्कत होती थी. अब इस पहल से उन्हें भी वैवाहिक जीवन जीने का मौका मिल सकेगा. 


WATCH LIVE TV