Ajab Gajab : 60 वर्षीय एक शख्‍स 36 सालों तक प्रेग्‍नेंट रहा. यह सुनकर अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है. जी हां महाराष्ट्र के नागरपुर निवासी 60 साल के एक शख्‍स के प्रेग्‍नेंट होने की घटना ने डॉक्‍टरों को भी चकित कर दिया है. चौंकाने वाली बात यह है कि शख्‍स के पेट में जुड़वा भ्रूण पल रहे थे. 36 साल की गर्भावस्‍था के बाद आखिर में डॉक्‍टरों ने शख्‍स के पेट से जुड़वा भ्रूण को निकाल दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बचपन से पेट में हो रहा था दर्द 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नागपुर के एक किसान का पेट सामान्‍य से ज्‍यादा फूल गया था. किसान को बचपन से ही पेट दर्द की समस्‍या रहती थी. इस बीच धीरे-धीरे उसका पेट सामान्‍य से बढ़ता रहा. इतना ही नहीं असामान्‍य आकार में पेट बढ़ने पर लोगों ने उसे प्रेग्‍नेंट आदमी तक कहकर पुकारने लगे. 36 साल की उम्र पहुंचते पहुंचते वह बीमार पड़ गया. 


सर्जरी के बाद हालत ठीक 
ज्‍यादा बीमार होने पर किसान को एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. अस्‍पताल में डॉक्‍टरा उसका फुला हुआ पेट देखकर दंग रह गए. पहले तो डॉक्‍टरों को लगा कि उसके पेट में ट्यूमर है. इतना ही नहीं डॉक्‍टरों ने ऑपरेशन करने तक का फैसला कर लिया. सर्जरी के दौरान डॉक्‍टरों को पेट के अंदर दो भ्रूण दिखे तो वह हैरान हो गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सर्जरी के बाद किसान सामान्‍य जीवन जी रहा है. यह घटना साल 1999 की है. 


जानें क्‍या कहते हैं मेडिकल साइंस में 
डॉक्‍टरों का कहना है कि जब पेट से इतने अंग निकले तो वह बुरी तरह डर गए. उनको कुछ समझ नहीं आ रहा था. फिर उन्होंने बताया कि मरीज के पेट में जुड़वां बच्चे थे, जो विकसित नहीं हो पाए और मर गए. ये दोनों एक-दूसरे से जुड़े थे. अगर ये बच्चे जन्म लेते तो परजीवी होते. डॉक्टरी भाषा में इसे वैनिशइंग ट्विन सिंड्रोम कहा जाता है. इसमें पेट में ही ये बच्चे मर गए लेकिन खत्म नहीं हो पाए.


WATCH: Parthala Flyover को लेकर खत्म हुई इंतजार की घड़ी, इस तारीख सीएम योगी कर रहे उद्घाटन