NHM Uttar Pradesh Recruitment: यूपी में नर्सिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है. नेशनल हेल्थ मिशन प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की भर्ती करने जा रहा है. इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. नौ अगस्त तक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. एनएचएम की तरफ से संविदा के आधार पर 5505 पदों पर सीएचओ की भर्ती होगी. आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को कोई फीस जमा नहीं करनी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5505 पदों पर सीएचओ की भर्ती 
एनएचएम की तरफ से संविदा के आधार पर 5505 पदों पर सीएचओ की भर्ती की जाएगी. इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी और बीएससी नर्सिंग डिग्रीधारी सीएचओ पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. इससे पहले चार महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी, जो आयुष्मान भारत योजना के तहत होगा. इसके बाद सब हेल्थ सेंटर पर तैनाती दी जाएगी.  परीक्षा के आधार पर भर्ती होगी. ये परीक्षा 100 नंबर की होगी. कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होगा.  गलत जवाब होने की दशा में नंबर नहीं काटे जाएंगे. 


मिलेगा 35 हजार वेतन
ट्रेनिंग के दौरान 10 हजार रुपये मानदेय मिलेगा. प्रशिक्षण के बाद 35 हजार रुपये महीने की सैलरी मिलेगी.  इसमें 20 हजार वेतन होगा, जबकि 15 हजार रुपये परफॉरमेंस बेस्ड इनसेंटिव दिया जाएगा.  प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थियों को ढाई लाख रुपये का बांड भरना होगा, ताकि प्रशिक्षण और नौकरी की सेवा शर्तों को पूरा किया जा सके।


योग्यता  
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM)-RNRM या B.Sc.नर्सिंग या पोस्ट बेसिक B.Sc वाले स्टूडेंट्स नर्सिंग एनएचएम यूपी सीएचओ 2022 के लिए आवेदन के योग्य हैं. उम्मीदवारों को यूपी नर्स और मिडवाइफ काउंसिल से नर्स और मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत होना चाहिए और ऑनलाइन आवेदन जमा करने के समय वैध पंजीकरण प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.


उम्र सीमा
आयु सीमा 20 जुलाई 2022 को 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.  आरक्षण के हिसाब से उम्र की सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।


लिखित टेस्ट से होगी परीक्षा
NHM UP के इन पदों पर कैंडिडेट्स का चुनाव लिखित टेस्ट के माध्यम से होगा जो सीबीटी यानी कंप्यूटर मोड में आयोजित किया जाएगा. 


कुल पदों की भर्ती
कुल 5505 पदों पर भर्ती की जाएगी.


इन पांच जिलों में हैं सबसे ज्यादा पद
बहराइच 297
बलरामपुर 221
गोंडा 21
आजमगढ़ 217
लखीमपुरी खीरी 198


आवेदन की लास्ट डेट
उत्तर प्रदेश एनएचएम के कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर पदों पर आवेदन शुरू हो चुके हैं और इन पदों पर अप्लाई करने की लास्ट डेट है 09 अगस्त 2022. इन पदों पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. 


यूपी एनएचएम कीआधिकारिक वेबसाइट
 upnrhm.gov.in


नहीं लगेगा कोई शुल्क
इन पदों के लिए कैंडिडेट्स को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है. 


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 30 जुलाई के बड़े समाचार