Indian Railway News: देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली भारतीय रेल अब आपको एक और सौगात देने जा रही है. अब आपको चार्ट बनने के बाद भी इस बात का पता चल जाएगा कि ट्रेन में कोई सीट खाली है कि नहीं, अगर ट्रेन में कोई सीट खाली है तो टीटीई आपको वो सीट मुहैया करवा देगा. पूर्वोत्तर रेलवे ने इसको लेकर बड़ी पहल की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीटीई को अब टिकट बुकिंग चार्ट लेकर चलने की नहीं पड़ेगी जरूरत
पूर्वोत्तर रेलवे के इज्ज्तनगर मंडल के टीटीई को अब अपने साथ टिकट बुकिंग का चार्ट लेकर साथ चलने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि वह अब एक क्लिक पर ही पूरी ट्रेन में सीटों की स्थिति देख सकेंगे. इससे यात्रियों को भी फायदा होगा सफर के दौरान खाली सीट आसानी से उन्हें उपलब्ध कराई जा सकेगी. 


ट्रेन छूटने पर खाली रह जाती थी सीट
रिजर्वेशन चार्ट में आपकी रिजर्व सीट प्रदर्शित होती है और अगर चार्ट नहीं है तो पता नहीं चल सकता. लेकिन पूर्वोत्तर रेलवे ने इज्जत नगर मंडल के टीटीई को हाईटेक बना दिया है. अब उनके पास एक विशेषहैंड हेल्ड टर्मिनल  मशीन दी गई है जिससे वो पूरी ट्रेन की सीट का हाल जान सकते हैं. 


एक क्लिक पर सामने आएगा पूरा ब्यौरा
पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन दी गई है. जिससे टीटीई ट्रेन के अंदर बुक की हुई सीटों की स्थिति, खाली सीटों की स्थिति एक क्लिक करके ही देख सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह हैंड हेल्ड टर्मिनल एक टेबलेट जैसा ही है जो टच स्क्रीन पर काम करता है. 


तीन जोड़ी ट्रेनों में सुविधा रहेगी उपलब्ध
शुरुआती दौर मे नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस, काठगोदाम-दिल्ली उत्तरांचल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, काठगोदाम-कानपुर सेंट्रल गरीब रथ एक्सप्रेस में ये सुविधा को शुरू किया गया है. जल्द ही इस सुविधा का विस्तार किया जाएगा. 


Viral Video: इसे कहते है किस्मत का धनी होना, शख्स को मौत छू कर निकल गई