The Elephant Whisperers :ऑस्कर 2023 से भारत के लिए पहली खुशखबरी मिली है. भारत की 'द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स' को 'बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म' अवॉर्ड से नवाजा गया है. गुनीत मोंगा और कार्तिकी गोंज़ाल्विस की 'द एलीफैंट व्हिसपरर्स' ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीत लिया है. दोनों ऑस्कर के मंच पर अवॉर्ड लेने पहुंचे. डॉक्यूमेंट्री, द एलिफेंट व्हिस्परर्स को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट श्रेणी में नॉमिनेट किया गया था. यह फिल्म 41 मिनट लंबी है और इसका प्रीमियर 8 दिसंबर, 2022 को नेटफ्लिक्स पर हुआ था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

द एलिफेंट व्हिस्परर्स एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म है, जो एक जोड़े की दिल को छू लेने वाली कहानी है, जिसे देखभाल के लिए एक अनाथ हाथी, रघु दिया गया है. उपलब्ध सिनोप्सिस के मुताबिक कहानी रघु के ठीक होने और जीवित रहने के बाद जोड़ी और रघु के बीच बिना शर्त प्यार और बंधन की एक सुंदर कहानी बुनती है.


इससे पहले, दिसंबर में, जब शॉर्ट लिस्ट की घोषणा की गई थी, तो निर्माता गुनीत मोंगा ने बताया था कि अगले ऑस्कर 2023 में शॉर्टलिस्ट की गई शीर्ष 15 फिल्मों में इस तरह की विविध परियोजनाओं की सम्मानित कंपनी में होना एक सम्मान की बात है. द एलिफेंट व्हिस्परर्स, दक्षिण भारत में हाथियों और एक ही स्थान पर सह-अस्तित्व वाले स्वदेशी समुदायों की कहानी है, जिसे बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए 95वें अकादमी पुरस्कारों में चुना गया है. इस कैटिगरी में इंडियन डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हीस्परर्स, हॉलआउट, हाउ डू यू मीजर ए ईयर? द मार्था मिशेल इफेक्ट और स्ट्रेंजर एट द गेट के बीच टक्कर थी. इसमें भारतीय डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हीस्परर्स ने बाजी मारी.