Health Tips: फटाफट अपना लें ये आसान से उपाय और थम जाएगी आपकी उम्र, आज ही करें अपने रूटीन में शामिल

Health Tips: देर रात तक सोना, सुबह देर से उठना, एक्सरसाइज नहीं करना और सारा वक्त फोन या लैपटॉप पर काम करते रहना..... इन सभी आदतों के चलते इंसानों की औसत उम्र में भी कमी आई है...फोटो गैलरी के जरिए आसानी से समझिए क्या हैं ये उपाय

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 31 May 2022-4:43 pm,
1/5

एक्सरसाइज शुरू करें

स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप नियमित एक्सरसाइज करें. अगर आप रोज एक्सरसाइज नहीं कर पाते, तो वॉक करना शुरू कर दें. ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे साथ ही आपकी उम्र भी बढ़ेगी. 

2/5

हेल्दी डाइट लें

स्वस्थ शरीर लंबे जीवन का आधार है. इसके लिए फास्ट फूड का कम से कम सेवन करें. अपने भोजन में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और 6, सेलेनियम, केल्शियम-फॉस्फोरस, विटामिन A, B, C, D और E से युक्त भोजन का सेवन करें. रात में हल्का खाना खाएं, खानें में फल और सलाद का सेवन करें. ऐसा करनें से आप स्वस्थ रहेंगे. 

 

3/5

वेट को कंट्रोल करें

बढ़ा हुआ वजन सभी बीमारियों की वजह होती है. इसलिए अपने वजन को बढ़नें से रोकें और प्रयास करें की आप BMI (Body mass index) के अंदर रहें ऐसा करनें से आप स्वस्थ रहेंगे और लंबी जिंदगी जी पाएंगे. 

4/5

नशे से बनाएं दूरी

नशा कई बीमारियों की वजह होता है. ज्यादा शराब पीने से  कैंसर, टाइप टू डायबिटीज, दिल का दौरा पड़ना और कोलोस्ट्रॉल जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. 1-2 सिगरेट भी आपके जीवन के क साल को कम कर सकती है. सिगरेट के इस्तेमाल से फेफड़ों का कमजोर होना, इंफेक्शन, कैंसर, श्वांस नली में सूजन, फेफड़ों का संकुचित होना जैसी बीमारियां हो सकती हैं. स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए नशे से आज ही दूरी बना लें. 

5/5

7-8 घंटे की नींद लें

स्वस्थ रहने के लिए समय पर और भरपूर नींद लेना जरूरी है. रोज 7-8 घंटे की नींद लेने से आप ज्यादा स्वस्थ रहेंगे साथ ही आपके ब्रेन की अलर्टनैस भी बढ़ेगी. गहरी नींद लेने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. रोज 7-8 घंटे की नींद  स्वस्थ और लंबा जीवन जीनें में मदद करती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link