PM Kisan Yojana E-KYC Date Extend: यूपी-उत्तराखंड समेत देशभर के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की अंत‍िम त‍िथ‍ि एक बार फिर बढ़ा दी है. जी हां, सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की लास्ट डेट बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी है. पहले यह त‍िथ‍ि 31 जुलाई थी. दरअसल, ऐसे कई किसान हैं, जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराई है. जिसके चलते सरकार ने एक बार फ‍िर त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया है. ऐसे में ज‍िनका E-KYC नहीं होगा, उन्‍हें सरकार की तरफ से योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर बैठे करें ई-केवायसी (KYC)
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं 
2. वेबसाइट पर आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में e-kyc पर जाना होगा. 
3. e-kyc पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी यानी जिसे सम्‍मान निधि योजना का फायदा मिलता है. उसका आधार नंबर दर्ज करना होगा. 
4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उसे सबमिट करने के बाद e-kyc प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.  


कब जारी होगी अगली किस्त?
क‍िसानों को इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलनी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगली किस्त एक स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच आ सकती है. वहीं, अपात्र लोगों के चलते सरकार ने इस योजना के तहत समय-समय पर कई बदलाव क‍िए. जिसमें E-KYC की प्रक्र‍िया शुरू की गई. इसके आधार पर ई-केवाईसी कराने वालों को ही योजना का लाभ द‍िया जाएगा. 


हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए केंद्र सरकार द्वारा पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है, जो हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस योजना की 11 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसान 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan 12th Insatallment) का इंतजार कर रहे हैं.


15 August History: देखें आज के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुईं