PM Kisan samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojna) की राशि 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार करने की खबरें बीते दिनों चल रही थीं, कयास लगाये जा रहे थे कि बजट के दौरान वित्तमंत्री इसको लेकर ऐलान कर सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. जानिए पात्रों के खाते में किस्त का पैसा कब तक आ सकता है. साथ ही इसके लिए क्या जरूरी प्रक्रिया को पूरा करना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब आ सकती है 13वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment Update)
अब तक किसानों के खाते में 12 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. जिसके बाद से किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किस्त को होली से पहले किसानों का यह इंतजार खत्म हो  सकता है, फरवरी में ही किसानों के खाते में भेजा जा सकता है. हालांकि इसको लेकर सरकार की की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं सामने आई है. 


पीएम किसान योजना से मिलते हैं 6 हजार रुपये सालाना ( PM Kisan Samman Nidhi )
पीएम किसान के तहत 6 हजार रुपये को दो-दो हजार की सालाना तीन बराबर किस्तों में लाभार्थी किसानों के खाते में भेजा जाता है.  योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. 


पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी (PM Kisan Yojan E-KYC)
पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना बेहद जरूरी है, जिससे योजना का गलत तरीके से लाभ ले रहे लोगों पर लगाम लगाई जा सके. आप घर बैठे पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.