PM Kisan Yojana: देश के किसानों में केंद्र सरकार ने कई योजनाएं लागू की है. इसमें से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी एक है. इस योजना देश के जरिए सरकार का उद्देश्य मझोले और गरीब किसानों को आर्थिक सहायता देना है. अब तक इसके तहत 11 किस्तें किसानों को दी जा चुकी है. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. योजना की 11वीं किस्त देने के बाद अब सरकार आपको एक और बड़ी सुविधा दे रही है. अगर अब तक आपने योजना के तहत ekyc नहीं करवाई है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र सरकार ने बढ़ाई eKYC का डेडलाइन 
योजना का लाभ पाने के लिए eKYC जरूरी है. सरकार ने eKYC अपडेट कराने की डेडलाइन बढ़ा दी है. पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर इस बारे में जानकारी दी है. वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, 'सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है.' पहले इसकी डेडलाइन 31 मई 2022 तय की गई थी. ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले सके इसलिए सरकार ने किसानों के हित में यह ऐलान किया है. 


IRCTC लाया है नई सुविधा, अब Train Ticket बुक कराने के लिए नहीं होना होगा परेशान और फौरन मिलेगा रिफंड


e-KYC के बिना अटक जाएगी किस्त
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है. वहीं, अगर आपने eKYC अब तक नहीं कराया है तो फौरन करा लें. इसके बिना आपकी किस्त अटक सकती है. पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक, आधार आधारित ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए किसानों को किसान कॉर्नर में eKYC के विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए अपने आसपास के सीएससी सेंटर पर जाना होगा. यह काम घर बैठे आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं. 


योजना के पोर्टल पर जाएं
e-KYC अपडेट कराने के लिए आपको pmkisan.gov.in पोर्टल पर विजिट करना होगा. पीएम किसान पोर्टल पर आप अपनी किस्त का स्टेटस भी आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. 


अग्निपथ पर युवाओं के उग्र प्रदर्शन को लेकर बड़ा खुलासा, युवाओं को भड़काने के पीछे निकला पीएफआई कनेक्शन


जानें eKYC की प्रोसेस 
1. आधिकारिक वेबसाइट पर pmkisan.gov.in पर जाएं. 
2. किसान कॉर्नर विकल्प पर eKYC लिंक दिखाई देगा, लिंक पर क्लिक करें.
3. अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें.
4. यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें.
5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.


WATCH LIVE TV