Deepotsav 2022 : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 23 अक्टूबर को दीपोत्सव पर रिकॉर्ड 17 लाख दीपक जलाने का भव्य अभियान तो चल ही रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) के आगमन की घोषणा के बाद हलचल तेज हो गई है. पीएम मोदी अयोध्या में सिर्फ 5 घंटे रहेंगे, लेकिन इतने कम वक्त में ही पौराणिक स्थल के प्रमुख स्थानों को मथ डालेंगे. अयोध्या यात्रा को पीएम मोदी के पौराणिक मंदिरों का कायाकल्प करने और उनकी गरिमा और गौरव लौटाने के अभियान से जोड़ा जा रहा है. काशी विश्ननाथ कॉरिडोर, महाकाल लोक, केदारनाथ बद्रीनाथ के पुनरोद्धार के साथ अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण और उससे जुड़े दीपोत्सव जैसे आयोजन इसी कड़ी का हिस्सा है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, करेंगे रामलला के दर्शन, राममंदिर निर्माण का लेंगे जायजा


Diwali :  अयोध्या में रामलीला का भी मंचन
पीएम मोदी 23 अक्टूबर रविवार को शाम  4.55 से 8 बजे तक अयोध्या में रहने वाले हैं. हालांकि अयोध्या में दीपावली से जुड़े कार्यक्रम 21 अक्टूबर से प्रारंभ हो जाएंगे. सांस्कृतिक आयोजन के तौर पर यहां नेपाल, फिजी समेत कई देशों की रामलीला का आयोजन भी होगा. गुजरात के लोक नृत्य, सुल्तानपुर के कलाकारों के भजन भी होंगे.


अयोध्या में दीपोत्सव पर 17 लाख दीये जलेंगे
दीपोत्सव 2022 में 17 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाने हैं. वर्ष 2021 में 9 लाख दीये और 2019  में 5.4 लाख दीपक प्रज्जवलित होते हैं. इनमें से सवा लाख दीपक गाय के गोबर से बनाए गए हैं.  राम नगरी अयोध्या में 23 अक्टूबर को भव्य दीपोत्सव के कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. पीएम मोदी भगवान श्री राम लला के गर्भगृह पर दर्शन पूजन करेंगे. साथ ही राम कथा पार्क में आध्यात्मिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. उनका सरयू तट पर आरती पूजन भी का कार्यक्रम है.


सरयू तट पर आरती का आयोजन
अयोध्या में यह छठवां दीपोत्सव है. सबसे पहले वह रामलला के दरबार जाएंगे. रामलला में दर्शन पूजन के बाद निर्माणाधीन रामलला की जन्मस्थली पर दीप प्रज्वलित करेंगे. फिर राम राज्याभिषेक के साक्षी भी होंगे. प्रधानमंत्री फिर सरयू आरती करेंगे. साथ ही दीपोत्सव स्थल पर दीप प्रज्वलित करेंगे. 


21 अक्टूबर 
आयोजन स्थल पर दीया रखने का कार्यक्रम 
राम बाजार नया घाट में भजन संध्या कार्यक्रम


22 अक्टूबर 
हरियाणा और नेपाल की रामलीला कार्यक्रम
तमिलनाडु, गुजरात औऱ ओडिशा की रामलीला


23 अक्टूबर
अमेरिका सहित 8 देशों की रामलीला का मंचन
मलेशिया, श्रीलंका और फिजी की रामलीला का आयोजन


अयोध्या में पीएम के आगमन से पहले सीएम का दौरा


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को दीपोत्सव की तैयारी को लेकर अयोध्या दौरे पर पहुंचे. सीएम योगी ने 12 बजे अयोध्या की राम कथा हेलीपैड पर उतरने के बाद साकेत महाविद्यालय राम जन्मभूमि राम कथा पाठ और राम की पैड़ी का भी निरीक्षण किया. फिर पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की. 


लखनऊ से अधिकारियों ने डाला डेरा


सीएम योगी ने दोपहर में रामलला परिसर में भगवाम राम का दर्शन किया. साथ ही रामलला के मंदिर निर्माण का जायजा भी लिया. श्री रामकथा पार्क कार्यक्रम स्थल का स्थलीय निरीक्षण के साथ राम की पैड़ी दीपोत्सव स्थल का मुआयना किया. साथ ही अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में दीपोत्सव की समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी,डीजीपी डीएस चौहान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम पहले ही तैयारियों का जायजा ले चुके हैं. 


Dhanteras 2022: जानें धनतेरस की सही तारीख, बरसों बाद ऐसे विशेष योग में पूजा और खरीदारी करने से होंगे मालामाल