Nand Gopal Gupta Nandi and Abhilasha gupta love story: वेलेंटाइंस डे उन प्रेम कहानियों को भी याद करने का मौका है, जिन्होंने जात-पात, धार्मिक सामाजिक बंधनों की परवाह किए बिना प्रेम किया और आज एक सफल वैवाहिक जीवन बिता रहे हैं. ऐसी मिसाल कायम करने वाले सिर्फ फिल्मी सेलेब्रिटी ही नहीं होते, राजनीतिक क्षेत्र में भी ऐसे तमाम उदाहरण हैं. उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी की भी प्रेम कहानी ऐसी है. व्‍यापार छोटा ही था कि पोस्‍ट ग्रेजुएट की पढ़ाई कर रहीं अभिलाषा से प्यार हो गया और सफल शादी के साथ दोनों ने सियासत के क्षेत्र में बुलंदियों को हासिल किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



पड़ोस में ही रहती थीं अभिलाषा 
योगी सरकार में मंत्री नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी वैश्‍य हैं. तो वहीं, उनकी पत्‍नी अभिलाषा ब्राह्मण परिवार से संबंध रखती हैं. अभिलाषा का घर नंदी के घर से महज 500 मीटर की दूरी पर था. खुद नंद गोपाल गुप्‍ता बता चुके हैं कि बचपन में उनका परिवार आर्थिक रूप से समृद्ध नहीं था. वहीं, अभिलाषा का परिवार संभ्रांत था. 



व्‍यापार के समय प्‍यार चढ़ा था परवान
नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी दसवीं की पढ़ाई के बाद इलाहाबाद (तत्‍कालीन नाम) के बहादुरगंज की गलियों में बच्‍चों को ब्‍लैक एंड व्‍हाइट टेलीविजन पर फिल्म दिखाया करते थे. इससे जो पैसा मिलता उससे वह गुजारा करते थे. नंदी बचपन से ही बड़ा आदमी बनने का सपना देखते थे. व्‍यापार के समय ही नंद गोपाल गुप्‍ता को अभिलाषा से प्‍यार हो गया. उस समय अभिलाषा MA की पढ़ाई कर रही थीं. 



 


घर से भागकर करनी पड़ी थी शादी 
अभिलाषा ब्राह्मण परिवार से थी, इसलिए उनके परिजनों ने नंदी से शादी करने की इनकार कर दिया. करीब 2 साल तक प्रेम संबंध में रहने के बाद वर्ष 1995 में दोनों ने घर से भागकर शादी कर ली. बस यहीं से अभिलाषा नंदी बन गईं. घर वालों को यह रिश्ता मंजूर नहीं था, इसलिए उन्होंने उनसे संबंध खत्म कर लिए. 


ऐसे चमकी राजनीति में किस्‍मत 
समय के साथ नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी की भी किस्‍मत बदली. इसके बाद उन्‍होंने व्‍यापार के साथ राजनीति का दामन थाम लिया. नंदी पहली बार 2009 में BSP के टिकट से विधानसभा चुनाव जीते. इस चुनाव में नंदी ने BJP के दिग्‍गज नेता केशरी नाथ त्रिपाठी और कांग्रेस की डॉ. रीता बहुगुणा जोशी जैसे नेताओं को हराकर राजनीति जगत में अपना नाम दर्ज कराया. बता दें कि नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी यूपी सरकार में मंत्री हैं तो वहीं, अभिलाषा दूसरी बार प्रयागराज की मेयर बनी हैं.