मनीष गुप्ता/आगरा: यदि आप आगरा घू्मने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आगरा में अब देश के कुछ चुनिंदा टूरिज्म प्लेस की तर्ज पर पर्यटकों को बाइक राइडिंग की सुविधा मिलेगी. बताया जा रहा है कि राज्य परिवहन प्राधिकरण ने रेंटल बाइक स्कीम के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस स्कीम में बाइक और स्कूटर किराये पर लिये जा सकेंगे. इस स्कीम के जरिए पर्यटन विभाग आगरा में और अधिक टूरिस्ट आकर्षित करना चाहता है. इसके लिए राज्य परिवहन प्राधिकरण ने प्रदेश में पहली बार आगरा में रेंटल बाइक स्कीम क्रियान्वित किए जाने से जुड़े प्रस्ताव को सहमति दी है. बताया जा रहा है कि स्कीम के तहत प्रारंभिक स्तर में सात वाहनों को मंजूरी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या हैं नियम और शर्तें


किराये में बाइक लेने के लिए पर्यटक के पास ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इस स्कीम के तहत टूरिस्ट को 24 घंटे के लिए बुलेट के लिए 1200 रुपये और स्कूटर के लिए 500 रुपये चार्ज देना होगा. ये सभी दो पहिया वाहन जीपीएस सिस्टम से लैस होंगे. यानी जरूरत पड़ने पर बाइक की लोकेशन पता की जा सकेगी. सुरक्षा के लिहाज से इन वाहनों में ऑटोमैटिक ई-लॉक सिस्टम भी लगाया गया है. 


यह भी पढ़ें: Agra: योगी सरकार में आगरा से जुड़ा अहम फैसला, हर साल एक खास तिथि को होगा आगरा दिवस


दरअसल ताजमहल को देखने के लिए बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक आगरा पहुंचते हैं. इस स्कीम के लागू होने के बाद पर्यटक आगरा के आसपास की जगहों की सैर आसानी से कर सकेंगे. इनमें ताजमहल के अतिरिक्त फतेहपुरसीकरी, लालकिला और एत्माद्दौला सहित अन्य स्मारक शामिल हैं. देश में हिमाचल के रोहतांग एवं मनाली और गोवा जैसी जगहों में बाइक राइडिंग व्यवस्था लागू है. यह एक ओर जहां पर्यटकों के लिए सुविधाजनक होती है वहीं कई लोगों को रोजगार भी मिलता है. आगरा होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश वाधवा के मुताबिक इससे आगरा में पर्यटन गतिविधियों में और तेजी देखने को मिलेगी.