राजकुमार दीक्षित/सीतापुर: उत्तर प्रदेश के सीतापुर में स्थित नैमिषारण्य तीर्थ सनातन धर्म के करोड़ों लोगों के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र है. काशी अयोध्या और मथुरा की तर्ज पर नैमिष धाम को भी सवारने की सरकार ने निर्देश दिए हैं. 88 हजार ऋषि-मुनियों की तपोस्थली नैमिषारण्य के समग्र विकास के लिए सरकार ने संकल्प लिया है. यहां मां ललिता देवी मंदिर चक्रतीर्थ व्यास गद्दी हनुमानगढ़ी सहित कई दर्शनीय स्थल हैं. जिन्हें संवारने के लिए सरकार ने निर्देश दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

84 कोसी परिक्रमा में आते हैं लाखों श्रद्धालु
नैमिषारण्य में मांस की हर पूर्णिमा अमावस्या नवरात्र और फाल्गुन की 84 कोसी परिक्रमा में लाखों श्रद्धालु आते हैं. नैमिषारण्य मैं अब तेजी से विकास होगा. नैमिषारण्य को वैदिक शहर आध्यात्मिक और धार्मिक पर्यटन के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. इतना ही नहीं नैमिषारण्य तीर्थ तक पहुंचने के लिए जल्द लखनऊ से सीतापुर तक इलेक्ट्रिक बस और हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जाएगी. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को ऐसे निर्देश दिए हैं. 


नैमिषारण्य तीर्थ क्षेत्र के विकास के लिए 4 चरणों में  बनाई गई कार्य योजना
निर्देश के बाद नैमिषारण्य तीर्थ क्षेत्र के विकास के लिए 4 चरणों में कार्य योजना बनाई गई है. जो मुख्य परियोजनाओं में सबसे पहले कार्स इन स्थलों पर होगा. उनमें सबसे पहले चक्रतीर्थ मां ललिता देवी मंदिर दतिया कुंड और सीता कुंड का विकास किया जाएगा. वहीं दूसरे चरण में दधीच कुंड रूद्र व्रत महादेव देव देव सर और काशी कुंड का विकास किया जाएगा. इतना ही नहीं शहरी और क्षेत्रीय विकास के लिए सरकार अलग से कार योजना बनाएगी. 


नैमिषारण्य के सभी कुंडों का होगा विकास 
नैमिषारण्य के सभी कुंडों में स्वच्छ जल की उपलब्धता हो चक्रतीर्थ का जीर्णोद्धार दधीच कुंड और मां ललिता देवी मंदिर के सुंदरीकरण कराने के भी सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. वहीं मिश्रिख तहसील में मिस्टिक नगर पालिका के सीमा विस्तार के लिए भी सरकार ने निर्देश दिया है. वहीं 84 कोसी परिक्रमा पथ का भी सरकार विकास कराएगी. 


लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं नैमिषारण्य
88 हजार ऋषि-मुनियों की तपोस्थली नैमिषारण्य में देश-विदेश से लोग लाखों की संख्या में दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं. नैमिषारण्य विकास से स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा. 


WATCH LIVE TV