Glowing skin Tips in winters: यूं तो स्किन की देखभाल हर मौसम में करनी चाहिए लेकिन सर्दियों में इसका खासा ख्याल रखना पड़ता है. सर्द हवाओं की वजह से त्वचा बेजान होने लगती है, इसको दूर करने के लिए लोग कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन घरेलू टिप्स अपनाकर भी सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं. चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए शहद बेहद काम की चीज है,  इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.  यह त्वचा का रूखापन दूर करने के साथ स्किन को मुलायम बनता है. जानिए इसके इस्तेमाल से चेहरे पर कैसे अनुष्का शर्मा जैसा निखार पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहद से करें मसाज 
सर्दियों में स्किन रूखी और बेजान हो जाती है, इसको दूर करने के लिए फेस पर शहद की मसाज कर सकते हैं. आपको कच्चा शहद लेकर इसको चेहरे और गर्दन पर उंगलियों से लगाकर मसाज करना होगा. ऐसा 20 मिनट करने बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए. अगर आप रात को चेहरे पर शहद लगाते हैं तो इसे रातभर लगा रहने दे सकते हैं.  ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखने को मिलेगा. 


दूध और शहद भी है कारगर
स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रखने के लिए दूध और शहद भी इस्तेमाल किया जा सकता है. दो चम्मच शहद को दो चम्मच दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसको गर्दन और फेस पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें. 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें.  इससे डेड स्किन सेल्स हटेंगी और त्वचा का रूखापन दूर होगा.


सर्दियों में Vidya Balan की तरह संवारना है बाल, ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल


 


शहद चीनी का इस्तेमाल
चेहरे की ड्राईनेस दूर करने के लिए शहद और चीनी बेहद काम की साबित हो सकती हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक-एक चम्मच चीनी और शहद को मिलाना होगा. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर उंगलियों से हल्के-हल्के मसाज करें. करीब 10 मिनट तक इसे लगाने के बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए. ऐसा हफ्ते में करीब 2 से तीन बार कीजिए. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स हटेंगेी और त्वचा की ड्राईनेस भी दूर होगी. 


Health Tips: ठंड में दिल दे रहा दगा! बढ़ रही हार्ट अटैक के मामलों की संख्या, जानिए वजह और बचाव के उपाय


 


दही और शहद आएगा काम
ग्लोइंग स्किन पाने के साथ ड्राईनेस की समस्या को दूर करने में शहद और दही का मिश्रण भी काम आ सकता है, दोनों को एक-एक चममच लेकर पेस्ट तैयार करें.इसको फेस और गर्दन पर लगाकर धीरे-धीरे उंगलियों से मसाज करें.  15 मिनट बाद चेहरे को धो लें, हफ्ता में दो से तीन बार ऐसा करें. आपको लाभ मिल सकता है. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.