राम अनुज/देहरादून: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) का स्मार्ट सिटी (Smart City Project) बनाने का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसके तहत भारत के कई राज्यों प्रमुख शहरों को चिन्हित किया गया है, जिसमें देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) की राजधानी देहरादून (Dehradun) भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक 2024 तक देहरादून स्मार्ट सिटी (Smart City Dehradoon) के रूप में डिवेलप हो जाएगा. विकसित होने के बाद बहुत कुछ स्मार्ट हो जाएगा. आइए जानते हैं स्मार्ट सिटी बनने के बाद कितनी बदलेगी उत्तराखंड की राजधानी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मामले में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की सीईओ ने दी जानकारी
आुपको बता दें कि राजधानी देहरादून को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है. इसके लिए कई बड़ी योजनाएं चल रही है. इस मामले में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की सीईओ सोनिका ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शहर में बिजली पानी के साथ में स्मार्ट पार्किंग और चौराहों को भी खास तरह से विकसित किया जा रहा है. वहीं, उन्होंने कहा कि साल 2024 तक देहरादून को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित कर दिया जाएगा.


स्मार्ट सिटी में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
मामले में जानकारी देते हुए सीईओ ने बताया कि कई योजनाएं पूरी होने के कगार पर भी पहुंच चुकी हैं. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़ी योजनाओं की लगातार समीक्षा की जा रही है. उनका कहा कि स्मार्ट सिटी में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. दरअसल, मामला ये भी है कि जिस तरह से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम चल रहा है, उसको लेकर भी लगातार सवाल उठ रहा है. ऐसे में बड़ा सवाल है क्या स्मार्ट सिटी की सभी योजनाएं निर्धारित समय पर पूरी हो पाएंगी. खैर जो भी हो ये तो वक्त ही बताएगा की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट समय पर पूरा हो पाएगा या नहीं.