कानपुर : जेल में बंद समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी और बिल्‍डर शौकत पहलवान की शुक्रवार को 20 करोड़ की संपत्ति जब्‍त की गई. इसमें दोनों के लग्‍जरी फ्लैट भी शामिल हैं. फीलखाना थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) सुनील कुमार ने बताया कि पुलिस ने गिरोहबंद (गैंगस्टर) अधिनियम की धारा 14 (1) के तहत जाजमऊ के हिलाल कंपाउंड में 20 करोड़ रुपये मूल्य के 27 फ्लैट जब्त किए हैं. बिल्डर शौकत पहलवान द्वारा कथित रूप से समझौते पर ली गई जमीन में जेल में बंद सपा विधायक सोलंकी ने कथित रूप से अवैध तौर पर अर्जित धन का निवेश किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिला से भूखंड हड़पने और उसके घर में आग लगाने का आरोप 
उन्‍होंने बताया कि एक महिला को परेशान करने और उसके भूखंड को हड़पने के लिए उसके घर में आग लगाने के आरोप में आत्मसमर्पण के बाद सोलंकी और उनके भाई रिजवान को गिरफ्तार किया गया था. उसके बाद पुलिस ने उनके खिलाफ उप्र गिरोहबंद अधिनियम और असामाजिक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम लगाया था. पुलिस ने 3 अन्य बिल्डर शौकत पहलवान, इजराइल उर्फ आटे वाला और मोहम्मद शरीफ को भी आरोपी बनाया. 


कल यानी शनिवार को भी होगी कार्रवाई 
बता दें कि चौथी बार विधायक बने इरफान सोलंकी फिलहाल महराजगंज जेल में बंद हैं. थाना प्रभारी ने कहा कि सोलंकी, उनके भाई रिजवान, बिल्डर शौकत और अन्य की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई शुक्रवार से शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि सिविल लाइंस के ग्वालटोली स्थित शौकत पहलवान और उसके परिवार के सदस्यों की कथित रूप से स्वामित्व वाली कई ऊंची इमारतों की जब्ती शनिवार को की जाएगी. 


150 करोड़ रुपये की हो सकती है संपत्ति 
संयुक्त पुलिस आयुक्त (जेसीपी) आनन्‍द प्रकाश तिवारी ने बताया कि जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान, बिल्डर शौकत और उनके अन्य सहयोगियों की दो दर्जन से अधिक संपत्तियों की पहचान की गई है. इन्होंने अवैध तरीकों से इसे जमा किया था. उन्‍होंने कहा कि लगभग 150 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित ये संपत्तियां ग्वालटोली, सिविल लाइंस, चमनगंज, बेकनगंज, अनवरगंज, जाजमऊ और पड़ोसी उन्नाव जिले में स्थित हैं. 


UP GIS 2023: परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा- लक्ष्य से भी ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिले