SSC CHSL 2022 Notification: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. केंद्र सरकार के विभिन्‍न विभागों में 4500 खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. 12वीं पास छात्र एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 महीने पहले ही आना था नोटिफिकेशन
बता दें कि एसएससी सीएचएसएल 2022 की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन पिछले महीने 5 नवंबर को ही जारी होने वाला था, लेकिन किसी कारण से नोटिफिकेशन को स्थगित करना पड़ा था. अब कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीएचएसएल 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आवेदन की आखिरी तिथि 4 जनवरी 2023 है. 


12वीं पास अभ्‍यर्थियों के लिए मौका 
एसएससी सीएचएसएल 2022 के भर्ती के जरिए लोअर डिवीजन क्लर्क/जूनियर सचिवायल असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट/सोर्टिंग असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 4500 पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्‍त बोर्ड से 12वीं पास की हो. हालांकि, डीईओ और सीएजी के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के लिए जरूरी है कि उसने साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास की हो. साथ ही 12वीं में मैथ्स को एक विषय के रूप में पढ़ा हो. 


WATCH: कंस्ट्रक्शन लिफ्ट का ऐसा जुगाड़ नहीं देखा होगा, आनंद महिंद्रा भी हुए कायल


फरवरी या मार्च में होगी परीक्षा 
SSC CHSL 2023 की टियर-1 परीक्षा ऑनलाइन तरीके से होगी. यह परीक्षा फरवरी या मार्च 2023 में आयोजित की जाएगी. सीएचएसएल टियर-1 में जो अभ्‍यर्थी क्वालिफाई करेंगे उनके लिए टियर-2 की परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा फार्म का शुल्‍क 100 रुपये रखा गया है. 4 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है. वहीं 6 जनवरी तक परीक्षा शुल्‍क जमा किया जाएगा. इसके बाद अगले साल टियर-1 की परीक्षा आयोजित होगी.