पीयूष गौड़/गाजियाबाद: गाजियाबाद में नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट (एनसीईआरटीसी) द्वारा विकसित की जा रही देश की पहली रैपिड रेल असेंबल होकर दुहाई डिपो की पटरी पर उतर चुकी है. इस ट्रेन का संचालन गाजियाबाद के रास्ते दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के बीच किया जाएगा. रैपिट रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के तहत चलने वाली रैपिड रेल में दो तरह की ट्रेनें चलाई जाएंगी. पहली ट्रेन मोदीपुरम से बेगमपुर परतापुर होते हुए दिल्ली के सराय काले खां तक चलेगी. जिसका नाम रैपिड रेल है. दूसरी मोदीपुरम से बेगमपुर होते हुए परतापुर तक चलेगी, जिसका नाम मेरठ मेट्रो यानी MTS होगा. रैपिड रेल की संख्या 30 तक होगी, जो हर 10 मिनट पर आती-जाती रहेगी. 160 किलोमीटर की स्पीड से यह रैपिड रेल लोगों को अपने गंतव्य तक 40 मिनट में पहुंचा देगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रैपिड रेल का सबसे बड़ा डिपो दुहाई में बनकर है तैयार 
पहले चरण में दिल्ली से गाजियाबाद के दुहाई के बीच रेलवे कॉरिडोर का निर्माण तेजी से पूरा किया जा रहा है. काम फाइनल स्टेज में है. वहीं देश की पहली रीजनल रैपिड रेल दुहाई डिपो पर असेंबल की जा चुकी है. गुजरात से 6 बड़े ट्रेलर पर इसे इस डिपो में लाया गया था. इसे यहां गुजरात के सावली से राजस्थान, हरियाणा होते हुए गाजियाबाद के दुहाई लाया गया है. रैपिड रेल का सबसे बड़ा डिपो दुहाई में बनकर तैयार है. यहां मशीनरी भवन से इसका संचालन किया जाएगा. इस डिपो में कुल 17 रेल लाइन बनाई गई है. जिसमें 11 स्टेबलिंग लाइन, 2 वर्कशॉप लाइन, 3 इंटरनल वे लाइन और 1 हेवी इंटरनल लाइन है. 


ये भी पढ़ें- 70 साल की उम्र में शादी करने का सपना पड़ा महंगा, होने वाली पत्नी ने 1.80 करोड़ रुपये


होंगी ये सुविधाएं
आपको बता दें कि यह रैपिड रेल हाई स्पीड एयरोडायनेमिक रेल है. इसका आगे का हिस्सा लंबी नाक की तरह है, जिससे हवा में तेजी से चलाया जा सके. रैपिड रेल को आकर्षक आधुनिक डिजाइन के साथ बनाया गया है. इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम है. जिससे बिजली पैदा होगी. यह रेल पूरी तरह से ऑटोमेटिक ट्रेन सुरक्षा, ऑटोमेटिक नियंत्रण, ऑटोमेटिक संचालन से संपन्न होगी. इसमें बैठने के लिए सीट और खड़े होने के लिए बीच में जगह रहेंगी. इसके साथ सामान रखने के लिए डेस्क, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप-मोबाइल की चार्जिंग की सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, रीडिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशन सिस्टम आदि भी सफर को शानदार बनाएंगे. इसमें दो कोच स्टैंडर्ड क्लास और टीम मेंबर के साथ-साथ एक कोच महिलाओं के लिए भी आरक्षित रखा जाएगा. 


ये भी पढ़ें- पूरे देश में योग दिवस की धूम, PM मोदी ने मैसूर में तो योगी ने राजभवन में लगाए आसन


WATCH LIVE TV