नोएडा: नोएडा शहर के विस्तार के साथ कूड़े की समस्या विकराल रूप लेती जा रही है है. लेकिन अब इस समस्या का जल्द ही हल निकाल लिया जाएगा. यदि सबकुछ ठीक रहा हो तो नोएडा के कूड़े का निस्तारण ग्रेटर नोएडा के अस्तौली गांव में होगा. अस्तौली में नोएडा अथॉरिटी को 30 एकड़ जमीन मिलेगी. 28 दिसंबर को होने वाली नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी. तय योजना के मुताबिक अस्तौली में  400-400 टन क्षमता के दो वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाए जाएंगे. अभी तक सेक्टर-162 में प्लांट लगना प्रस्तावित था लेकिन यहां पर लोगों की अधिक आपत्ति आने के कारण यहां पर इस योजना को टाल दिया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनटीपीसी करेगी मदद
बताया जा रहा है कि अस्तौली गांव में करीब 126 एकड़ कुल जमीन है. इसमें से 30 एकड़ जमीन अथॉरिटी को मिलेगी. यहां पर सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाएंगे. नोएडा अथॉरिटी ने नई जगह सेक्टर-162 में तय की थी लेकिन लोगों ने इसका काफी विरोध दर्ज कराया. अथॉरिटी की योजना के मुताबिक जहां भी वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगेगा वहां कूड़े का निस्तारण एडवांस टेक्नोलॉजी से किया जाएगा. यह प्लांट पीपीपी मॉडल पर बनाए जाएंगे यानि नोएडा प्राधिकरण का पैसा खर्च नहीं होगा. यहां पर एनटीपीसी और एवर एनवायरो संयंत्र लगाएंगी. 


यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी किया यूपी में भारत जोड़ो यात्रा का रूट मैप, कैराना भी शामिल


मिली जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से अस्तौली में कूड़ा निस्तारण को लेकर जमीन लेने के लिए 2015 में समझौता हुआ था. लेकिन कुछ वजहों से वजहों से यह मामला लंबित हो गया. अभी पूरे शहर के कूड़े को सेक्टर-145 मुबारिकपुर में निस्तारण कराया जाता है. ऐसे में शहर के विस्तार को देखते हुए वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट विकसित करना होगा.


WATCH: जब पुलिसवालों ने ही एक पुलिसवाले को बुरी तरह से पीटा