मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: भारत सरकार ने गंगा और यमुना को निर्मल और अविरल बनाने के लिए नमामि गंगे योजना लाई है. इसके तहत गंगा यमुना नदी को निर्मल और अविरल बनाने के लिए सरकार की तरफ से लगातार तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, इस कड़ी में एक नया नाम और जुड़ गया है. दरअसल, प्रयागराज के धावक शिवम बिंद भी इस मुहिम से जुड़ गए हैं, जो गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर चिंतित हैं. आइए बताते हैं पूरा मामला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर जरूरी प्रयास का करेंगे आह्वान
आपको बता दें कि शिवम गंगा को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए प्रयागराज के त्रिवेणी संगम से प्रधानमंत्री निवास तक पैदल ही निकले हैं. नए साल 2023 के पहले दिन सोलह साल के शिवम बिंद प्रयागराज के संगम तट से गंगाजल लेकर प्रधानमंत्री निवास तक पैदल निकल पड़े हैं. दरअसल, उनके एक हाथ में गंगाजल है, तो दूसरे हाथ में तिरंगा झंडा है.


आगामी 18 दिन में ये सफर होगा पूरा 
जानकारी के मुताबिक शिवम का ये सफर आगामी 18 दिन में पूरा हो जाएगा. इसके लिए शिवम हर दिन लगभग पचास किलोमीटर का सफर तय करेंगे. इस दौरान वह पड़ाव डाल ठहराव भी करेंगे. यात्रा के दौरान वह लोगों को गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर जागरूक भी करेंगे.


पीएम के कराना चाहते हैं गंगा और यमुना की स्वच्छता की जमीनी हकीकत से रूबरू 
आपको बता दें कि शिवम आगामी 18 जनवरी को प्रधानमंत्री निवास पर पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की कोशिश भी करेंगे. इस मामले में शिवम बिंद ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर गंगा और यमुना की स्वच्छता की जमीनी हकीकत से रूबरू कराना चाहता हैं. जिससे वह संज्ञान लेकर गंगा को निर्मल अविरल बनाने की दिशा मे जरूरी कदम उठाएं, ताकि उनका प्रयास सार्थक हो सके, और गंगा यमुना भी निर्मल अविरल हो सकें.