Ujjwala Yojana Update: प्रधानमंत्री मोदी की महत्वकांक्षी योजना उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल घरेलू गैस पर मिलने वाली 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी गई है. जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में वृद्धि को लेकर ये कदम उठाया गया है. आपको बता दें कि इस पहल से लगभग 9.6 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 सिलेंडर पर सब्सिडी
आपको बता दें कि सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बाबत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 200 रुपये प्रति रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी देने की मंजूरी दी है. ये सब्सिडी प्रतिवर्ष 14.2 किलो के 12 एलपीजी सिलेंडर के लिए लाभार्थियों को दी जाएगी. 


सब्सिडी खाते में सीधे होगी जमा
आंकड़ों की माने तो मार्च 2023 तक पीएमयूवाई के तहत 9.59 लाभार्थी रजिस्टर्ड थे. जानकारी देते हुए मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सब्सिडी से 2022-23 में 6,100 करोड़ रुपये और 2023-24 में 7,680 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. उन्होंने बताया कि सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में क्रेडिट की जाएंगी. 


एलपीजी की वैश्विक कीमतों में हुई बढ़ोतरी
मीडिया से बातचीत करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों से एलपीजी की इंटरनेशनल मार्केटिंग कीमतें तेजी से बढ़ी हैं. ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी की बढ़ी हुई कीमतों से बचाना बहुत अहम है. 


पीएम ने साल 2016 में शुरू कराई थी योजना
आपको  बता दें कि ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन एलपीजी अपनाने के लिए मोदी सरकार ने मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना शुरू की थी. इसके तहत गरीब परिवारों की वयस्क महिलाओं को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाते हैं.


स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा 
आपको बता दें कि किस स्पष्ट तौर पर विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि पीएमयूवाई के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में समर्थन उन्हें एलपीजी के निरंतर इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करता है. पीएमयूवाई लाभार्थियों के बीच लगातार एलपीजी के इस्तेमाल को सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए क्योंकि भोजन पकाने में लोग स्वच्छ ईंधन का प्रयोग करें.