आलोक त्रिपाठी/कानपुर देहात: कहते हैं दान के लिए धन नहीं बल्कि भावना होनी चाहिए. मकर संक्रांति पर कानपुर देहात में एक महिला ने कुछ इसी तरह की अनोखी मिसाल पेश की है. महिला ने आसपास के गांव की करीब 15 कन्‍याओं को जमीन दान कर दी है. यह पहला मौका नहीं है जब महिला ने जमीन दान की है. वह इससे पहले भी हर साल मकर संक्रांति पर कुछ न कुछ दान करती रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिला ने बेटों से जाहिर की थी इच्‍छा 
कानपुर देहात के फतेहपुर रोशनाई गांव निवासी रामदेवी त्रिवेदी ने अपने बेटों से इच्छा जाहिर की कि वह इस वर्ष मकर संक्रांति के दिन कुछ जमीन दान करना चाहती है तो बेटों ने मां की ख्वाहिश पूरी करने के लिए अपनी खरीदी हुई जमीन को टुकड़ों में करके गांव व आसपास के गांव के 15 गरीब लोगों को देने का फैसला किया.


खिचड़ी खिला प्‍लॉट के पेपर थमाए 
रविवार को मकर संक्रांति के दिन रामदेवी ने सभी 15 कन्या एवं महिलाओं को खिचड़ी के साथ प्लाट के पेपर उनको दे दिए. भूमि दान के बाद अब महिला की तारीफ पूरे जनपद में खूब हो रही है. लोगों का कहना है कि जहां इस समय लोग एक 1 इंच जमीन के लिए भाई-भाई की जान के दुश्मन बन जाते हैं तो वहीं इस महिला ने लाखों की जमीन यूं ही दान में दे दी. लोगों को इनसे बहुत ही सीख लेने की जरूरत है. 


बेटों की भी हो रही तारीफ 
जनपदवासी रामदेवी के साथ-साथ उनके बेटों के भी खूब तारीफ कर रहे हैं कि उन्होंने मां की ख्वाहिश पूरी करने के लिए लाखों की जमीन दे दी. बेटों ने ही मां के हाथों से गरीबों को जमीन के कागजाद दिलवाए. जमीन पाने वाली कन्या एवं महिलाओं ने परिवार को आशीर्वाद दिया तो वहीं ग्रामीणों ने रामदेवी और उनके बेटों की सराहना की. 



WATCH: मकर संक्रांति पर बुजुर्ग महिला ने कर दी लाखों की जमीन दान, हर तरफ हो रही 'महादान' की चर्चा