UP Board 12th Topper 2022: यूपी बोर्ड हाईस्कूल के परिणाम के बाद 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. इस बार यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षाओं का परिणाम एक ही दिन घोषित किया जा रहा है. 12वीं की परीक्षा में फतेहपुर की दिव्यांशी ने पहला स्थान प्राप्त किया. प्रयागराज की अशिंका और बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह सेकंड टॉपर हैं. दिव्यांशी ने 95.40 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. वहीं,  योगेश और अंशिका को 95 फीसदी अंक मिले हैं. वहीं, फतेहपुर के बालकृष्ण 94.20 % के साथ तीसरे स्थान पर हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर देखें रिजल्ट 


UP 12th Results 2022: कैसे चेक करें 12वीं यूपी बोर्ड परिणाम
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं.
होम पेज पर कक्षा 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
अब अपना रोल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारी दर्ज करें. 
इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. 


उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 24 मार्च से 13 अप्रैल तक 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी. 


परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से की गई निगरानी 
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने बोर्ड परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए थे. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे थे. सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए थे. इसी का नतीजा था कि बोर्ड परीक्षा पहली बार बिना रिएग्जामिनेशन के हुई. साथ ही परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई भी की गई. तत्कालीन डायरेक्ट को निलंबित किया गया और बलिया के डीआईओएस को जेल जाना पड़ा था. 


पिछले साल कोरोना के कारण नहीं हुई थी परीक्षा
पिछले साल कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10 की आंतरिक परीक्षा में छात्रों के प्राप्त अंकों के आधार पर 10वीं का अंतिम परिणाम तैयार किया गया था. वहीं, 12वीं का परिणाम तैयार करने के लिए छात्रों के कक्षा 10, कक्षा 11 और कक्षा 12 के आंतरिक अंकों को आधार बनाया. कक्षा 10 में 99.52 फीसदी और कक्षा 12 में 97.88 फीसदी छात्र पास हुए थे. 


LIVE TV