UP Board compartment exam 2023: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 25 अप्रैल यानी कल जारी किया जा चुका है. इस साल हाई स्कूल में 89.78 फ़ीसदी परीक्षार्थी पास हुए. वहीं, इंटरमीडिएट में 75.52 फ़ीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. 10वीं में प्रियांशी सोनी और 12वीं में शुभ चपरा ने टॉप किया है. लेकिन अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राएं कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मई-जून में हो सकती है यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा
बोर्ड परीक्षा 2023 जो परीक्षार्थी एक या दो सब्जेक्ट में फेल गए हैं वह कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन मई या जून में किया जा सकता है. हालांकि अभी तक इसको लेकर बोर्ड की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है.


कैसे कर सकते हैं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अप्लाई
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को एक ऑनलाइन फॉर्म सब्मिट करना होगा. जिसे आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से भर सकते हैं. 


इन स्टेप्स को फॉलो कर भरे अप्लीकेशन फॉर्म
- सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  upmsp.edu.in पर जाना होगा. 
- इसके बाद लॉग इन टैब पर क्लिक करें. 
-  इसके बाद 10वीं, 12वीं के पंजीकरण के लिंक को सेलेक्ट करें.
- रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को पूरा करने के बाद लॉग इन करें.
-  अब आपको ऑनलाइन में मांगी गई जरूरी डिटेल, डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद पेमेंट करना होगा. 
- इसके बार फॉर्म को सब्मिट कर दें. भविष्य के लिए इसकी एक कॉपी अपने पास रख लें. 


10वीं में 89.76 प्रतिशत, 12वीं में 75.62 प्रतिशत परीक्षार्थी पास
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. जिसमें हाईस्कूल में रजिस्ट्रेशन कराने वालों में से हाईस्कूल में 89.76 प्रतिशत पास हुए हैं जबकि उच्च माध्यमिक में 75.52 प्रतिशत पास हुए हैं.