अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों की एफआरपी (FRP) बढ़ाये जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. केंद्रीय कैबिनेट ने चीनी सीजन के लिए किसानों को अधिक फायदा पहंचाने के लिए एफआरपी बढ़ाया है. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों के स्वावलंबन से समृद्धि की यात्रा को नया आयाम प्रदान करने वाला बताया है. इसको लेकर किसानों में भी ख़ुशी की लहर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी का आभार 
मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा चीनी सीजन 2023-24 में गन्ना किसानों के लिए गन्ने के अब तक के उच्चतम उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) को ₹315 प्रति क्विंटल करने की स्वीकृति प्रदान करने का निर्णय अत्यंत सराहनीय है. इससे देश के किसानों को पहले की तुलना में और भी अधिक लाभ होगा. उन्होंने कहा कि खुशहाल किसान ही नए भारत की पहचान हैं. 


किसानों को दिया मुनाफे का तोहफा 
मोदी सरकार ने देश के गन्ना किसानों के लिए तोहफे का एलान करते हुए गन्ने की एफआरपी बढ़ाने का फैसला किया है. 2023-24 सीजन के लिए गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया. यह अब तक के गन्ना खरीदी की सर्वाधिक कीमत है. इससे न केवल देश के गन्ना किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिलेगा बल्कि चीनी मिलों में कार्यरत श्रमिकों को भी अधिक लाभ मिलेगा.  इस निर्णय से लगभग 5 करोड़ गन्ना किसान और चीनी मिलों में काम करने वाले लाखों श्रमिकों को लाभ मिलेगा. 


WATCH: भारी बारिश की वजह से चमोली में भूस्खलन, बदरीनाथ नेशनल हाइवे हुआ ब्लॉक