कानपुर: देश में क्रिकेट के लिए लोगों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है. आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) इसका एक जीता-जागता उदाहरण है. यूपी में पहली बार आईपीएल (IPL) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश क्रिकेट लीग (UPCL) का आयोजन होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) इसका आयोजन करेगा. एसोसिएशन इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. मंगलवार को टीमों की फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी (Auction) शुरू हो चुकी है. ग्यारह अगस्त तक इच्छुक लोग पचास हजार रुपये देकर बोली लगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन शहरों के नाम पर होंगी टीमें
जानकारी के मुताबिक टीम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए न्यूनतम बेस प्राइस पांच करोड़ रुपये रखा गया है. कानपुर शहर से दो उद्योगपति यूपीसीएल में फ्रेंचाइजी खरीदना चाह रहे हैं. इसके लिए उन्होंने यूपीसीए से संपर्क भी किया है. यूपीसीएल में छह टीमें भाग लेंगी. इनके उत्तर प्रदेश के छह शहरों कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और नोएडा के नाम पर रखा गया है. इसके साथ ही टीमें भी नीलामी प्रक्रिया में शामिल होंगी. 


DLF Mall: दिल्ली-एनसीआर के सबसे मशहूर मॉल पर लटकी तलवार, जानें किसे मिलेगा करोड़ों का हर्जाना


पूर्व खिलाड़ियों को मिलेगा मौका


जानकारी के मुताबिक टीमों के लिए नीलामी होगी. इसमें जो सबसे ऊंची बोली लगाएगा उसे टीम की फ्रेंचाइजी दे दी जाएगी. प्रदेश भर से कई उद्योगपति इस नीलामी में भाग लेने वाले हैं. 16 अगस्त को नीलामी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. साथ ही हर फ्रेंचाइजी को कोच और स्पोर्ट्स स्टाफ भी दिया जाएगा. कोच और अन्य स्टाफ क्रिकेट के पूर्व खिलाड़ी होंगे. इसके साथ ही यूपीसीएल में हर प्लेयर का न्यूनतम मूल्य पच्चीस हजार रुपये होगा. खिलाड़ी की कीमत उनके प्रदर्शन के आधार पर पंद्रह से बीस लाख रुपये तक भी जा सकती है. 


Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश