अजीत/लखनऊ: प्रदेश में इन दिनों गर्मी की प्रकोप जारी है. बीते दिनों राज्य में लू (Heat Wave) लगने के कारण कई लोगों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (CMO) को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. डिप्टी सीएम ने कहा कि गर्मी से होने वाली बीमारियों से पीड़ितों के उपचार के पुख्ता इंतजाम किये जाएं. सभी सरकारी अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से बेड आरक्षित किए जाएं. इमरजेंसी में तीन से चार बेड मरीजों के लिए आरक्षित करें ताकि रोगियों को उपचार के लिए इंतजार न करना पड़े.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएमओ को दिए निर्देश
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने सोमवार को सभी जिलों के सीएमओ और अस्पताल के सीएमएस को निर्देशित किया. उन्होंने सरकारी अस्पतालों में डायरिया, उल्टी, बुखार, पेट दर्द समेत दूसरी समस्याओं से पीड़ितों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. डिप्टी सीएम ने कहा लक्षणों के आधार पर रोगियों को अलग वार्ड में भर्ती किया जाए. इसके लिए प्रत्येक अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में बेड आरक्षित हो‌ साथ ही 10 से 15 बेड का अलग वार्ड बनाया जाए ताकि मरीजों की निगरानी ठीक से हो सके.


उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा आईसीयू में भी कम से कम दो बेड रिर्जव रखें. ग्लूकोज, उल्टी, पेट दर्द, गैस संबंधित बीमारियों के उपचार की दवाओं का स्टॉक पूरा होना चाहिए. सभी अस्पतालों में रोगियों को गर्मी से बचाव का इंतजाम करें. पंखे, कूलर, एयर कंडीशन आदि की व्यवस्था दुरुस्त रखें. वॉटर कूलर पर्याप्त मात्रा में लगाये जाएं ताकि रोगियों को ठंडे और स्वच्छ पानी के लिए परेशान न होना पड़े.


​लू के थपेड़ों में झुलसती है भारत की आधी आबादी, सेहत से लेकर कमाई तक लगता है झटका: रिपोर्ट


डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि बलिया प्रकरण की जांच कराई जा रही है. विशेषज्ञों की टीम विभिन्न पहलुओं की पड़ताल कर रही हैं. रिपोर्ट के आधार पर आगे के कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल, हीट वेव से निपटने की पुख्ता तैयारी है. एडवाइजरी जारी कर दी गई है. डॉक्टर-कर्मचारियों को अलर्ट मोड़ में रहने की हिदायत दी गई है.


Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल