गाजियाबाद: देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (रैपिड एक्स) की शुरुआत होने वाली है. दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक इसका संचालन किया जाएगा. 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में 24 स्टेशन और दो डिपो बनाए गए हैं. पहले चरण में गाजियाबाद के दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक ट्रेन का संचालन होना है. इसकी दूरी 17 किलोमीटर है. इन स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) संभालेगा. इनमें यूपी पुलिस के के जवानों को शामिल किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले चरण का जल्द होगा उद्घाटन
जानकारी के मुताबिक दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली रैपिडएक्स रेल के लिए दुहाई और मोदीपुरम के बीच 24 स्टेशन बनाए जाएंगे. फर्स्ट फेज में दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक ट्रेन का संचालन होना है. इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जल्द ही इसका उद्घाटन होने वाला है. दिल्ली से मेरठ के बीच दो पुलिस स्टेशन और दस से ज्यादा पुलिस चौकियां खोली जाएंगी. यूपी पुलिस के जवानों को सीआईएसएफ जवानों की तरह ट्र्रेनिंग दी गई है. इन्हीं को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया जाएगा. 


Independence Day 2023: बिजनौर जेल में आज भी जिंदा हैं काकोरी कांड के क्रांतिकारी की यादें, शचींद्रनाथ बख्शी से कांपती थी अंग्रेजी हुकूमत


जानकारी के मुताबिक रैपिड एक्स के सभी स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) की होगी. इसके लिए जवान यूपी पुलिस से लिए गए हैं. सभी जवानों की ट्रेनिंग विभिन्न जिलों में कराई गई है. इन जवानों को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया गया है. ये जवान डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (DFMD) से गुजरने के बाद ही यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश देंगे. गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर भी इन्हीं जवानों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही नोएडा के करीब 21 मेट्रो स्टेशनों पर भी इन्हीं जवानों की तैनाती की गई है. 


Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश