Oregano Health Benefits : बच्चे हों या बड़े हर पिज्जा किसी के पसंद नहीं. कुछ लोग बाहर जाकर पिज्जा खाते हैं तो कुछ घर में ही ऑनलाइन आर्डर करके पिज्जा मंगा लेते हैं. आपने पिज्जा खाते समय शायद गौर किया होगा कि पिज्जा का टेस्ट बढ़ाने के लिए ऑरिगेनो और चिली फ्लेक्स मिलाकर खाया जाता है. क्या आपने ध्यान दिया है कि ये सिर्फ टेस्ट के लिए नहीं होता है. ऑरिगेनो हमारी सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी होते हैं. आइए जानते हैं इसके हेल्थ बेनिफिट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे करें उपयोग
ऑरिगेनो एक इटैलियन हर्ब है. यह भारत ही नहीं दुनियाभर में प्रसिद्ध है. ऑरिगेनो स्वाद को दोगुना कर देता है. ऑरिगेनो में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाएं जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता हैं और हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. ऑरिगेनो के इस्तेमाल से पिज्जा में ही नहीं सब्जी में भी कर सकते हैं. आप इसे सूप में भी डाल कर सेवन कर सकते हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल गार्निशिंग के रूप में भी करते हैं.


बॉडी में सूजन कम करे
अगर आप भी ऑरिगेनो का सेवन करेंगे तो दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की सूजन और दर्द को कम करते हैं. शरीर में होने वाली सूजन कई बार कई तरह की नई परेशानियां पैदा कर देती है. ऐसे में आप घर बैठे ऑरिगेनो से भी अपने सूजन का उपचार कर सकते हैं.


दस्त और वायरल इंफेक्शन से बचाव
ऑरिगेनो में एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है जो पेट दर्द, दस्त, वायरल इंफेक्शन जैसी समस्याओं में राहत दिलाने में मदद करता है. 


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
इसके अंदर मौजूद बैक्टीरिया आपकी बॉडी के अंदर ऐसे बैक्टीरिया तैयार करते हैं जो रोगों से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.