वाराणसी : गुजरात के कच्‍छ के रण में बने टेंट सिटी की तर्ज पर वाराणसी में भी टेंट सिटी बसाई गई है. वाराणसी में गंगा के उस पार यानी रामनगर की ओर 100 हेक्टेयर में टेंट सिटी बसाई दी गई है. इसमें 200 लोगों के बैठने की क्षमता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पर्यटकों को बेहतरीन अनुभव का अहसास होगा 
वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) के अधिकारियों ने कहा कि काशी टेंट सिटी स्विस कॉटेज से सुसज्जित है. यह तीन श्रेणियों गंगा दर्शन विला, प्रीमियम टेंट और सुपर डीलक्स टेंट के रूप में है.
टेंट सिटी पर्यटकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगी. साथ ही उन्हें प्राचीन शहर में पीक सीजन के दौरान उपयुक्त आवास खोजने से जुड़ी कठिनाइयों से राहत देगी.


15 जनवरी से शुरू होगी बुकिंग 
ठहरने और सुंदरदृश्‍य के अलावा टेंट सिटी भी धार्मिक प्रथाओं को पूरा करने की सुविधा सहित सभी प्रकार की सुविधाओं से सुसज्जित है. वाराणसी के संभागीय आयुक्त कौशल राज शर्मा ने कहा क‍ि हमने फ्लोटिंग जेटी पर एक भव्य पूल स्थापित किया है. इस पर लोग गंगा में पवित्र डुबकी लगा सकते हैं. टेंट सिटी के लिए बुकिंग 15 जनवरी से शुरू होगी.


इन सुविधाओं से लैस है टेंट सिटी 
फ्लोटिंग जेटी पर स्थित पूल एक समय में लगभग 25 लोगों को समायोजित कर सकता है. इसके अलावा पर्यटकों के लिए एक फूड कोर्ट भी होगा. टेंट सिटी गेमिंग जोन, राइडिंग जोन, स्पॉ जोन और अन्य सुविधाओं से भी युक्त है. 


एक रात दो दिनों के लिए इतना किराया 
900 वर्ग फुट का गंगा दर्शन विला सबसे बड़ा है. इसे एक रात और दो दिनों के लिए प्रति व्यक्ति 20 हजार रुपये में बुक किया जा सकता है. लिविंग एरिया के साथ नदी के सामने वाले एसी विला में किंग-साइज बेड, हॉल और निजी बीच, प्लंज पूल, रजवाड़ी सोफा सेट, डाइनिंग टेबल, लैंप के साथ स्टडी टेबल, कुर्सी के साथ ड्रेसिंग टेबल, मिनी फ्रिज, टीवी सहित अन्य सुविधाएं गीजर, रूम हीटर, अलमारी और सुरक्षा लॉकर आदि है. 


पिछले साल 7 करोड़ लोग काशी पहुंचे 
इसी तरह प्रीमियम टेंट और सुपर डीलक्स टेंट दोनों का माप 500 वर्ग फुट है. इसका पैकेज क्रमश: 14 हजार और 12 हजार रुपये है. वीडीए के अधिकारियों ने कहा कि शुरुआत में देव दीपावली 2022 से पहले काम पूरा करने की योजना थी, लेकिन गंगा में लंबे समय तक बाढ़ जैसी स्थिति और तकनीकी कारणों से प्रारंभिक समय सीमा के अनुसार टेंट सिटी की स्थापना नहीं की जा सकी. यूपी सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार 2022 में सात करोड़ (70 मिलियन) से अधिक पर्यटक काशी आए थे. 


WATCH: लॉकअप में बंद कैदी ने गाया दिल छू लेने वाला गाना, वीडियो वायरल