Kitchen Vastu Tips: अक्सर यह देखने में आता है कि हार्ड वर्क करने के बाद भी लोग सफलता पाने से चूक जाते हैं. इसके पीछे एक मुख्य वजह हो सकती है औप वह है वास्तु दोष लगना. अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो आपको वास्तु (Vastu) के नियमों की पालन करना चाहिए. वास्तु शास्त्र का हमारी लाइफ में विशेष महत्व है. व्यक्ति को घर बनाने से लेकर सजाने तक वास्तु की दिशा व नियमों का ध्यान रखना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु नियमों का पालन न करना नुकसानदेह
माना जाता है कि अगर वास्तु नियमों का पालन न किया जाए तो लाइफ में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं. घर के किसी भी कमरे की तरह ही वास्तु में रसोई (Kitchen) का विशेष महत्व है. किसी भी गृहिणी को इस बात का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए. किचन में काम करते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं...


आदत है बदल डालो: इन आदतों से जिंदगी हो सकती है चौपट, प्रगति की राह में हैं बड़ा रोड़ा


किचन में न बनाएं मंदिर
आपकी रसोई में पूजाघर नहीं होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि इससे घर में आपसी कलह होती ही रहती है. इसके अलावा परिवार के सदस्यों को सेहत से जुड़ी दिक्कते हो सकती हैं. 


दिशा का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपके घर का किचन हमेशा पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए. इससे घर में बरकत रहती है. इसके अलावा आपको मानसिक और शारीरिक परेशानियों से निजात मिलती है. 


Bhojpuri Song: सिंगर राकेश तिवारी का Marle Ba Basha गाना हुआ रिलीज, सोशल मीडिया पर मचा रहा धमाल


किचन में न उतारें जूते-चप्पल
वास्तु शास्त्र के मुताबिक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किचन में कभी भी चप्पल नहीं ले जानी चाहिए. मंदिर के बाद किचन को घर की सबसे पवित्र जगह मानी जाती है. सनातन धर्म और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रसोई घर में मां अन्नपूर्णा का निवास माना जाता है. ऐसे में रसोई में जूते-चप्पल ले जाकर उनका अपमान नहीं करना चाहिए. 


सबसे पहले गाय के लिए रोटी निकालें
खाना बनाते समय सबसे पहली रोटी हमेशा गाय के लिए निकालनी चाहिए. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि गाय में देवी-देवताओं का वास होता है. ऐसे में किचन में कुछ भी बनाए तो परिवार के लोगों के खाने से पहले थोड़ा गाय के लिए जरूर निकाल लें.


डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.


WATCH LIVE TV