Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में रखी हर चीज की एक सही दिशा होती है. वहीं, घर में होने वाली हर क्रिया भी सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है. वास्तु के हिसाब से कुछ चीजें घर को खुशियों से भी भर सकती है, तो वहीं कुछ परेशानियों से घेर सकती हैं. आज बात करते हैं कि रसोई घर में ऐसी कौन सी तस्वीर लगानी चाहिए, जिससे आपके जीवन में धन और खुशियां आ सकती हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: इस वक्त कभी नहीं धोने चाहिए कपड़े, सफाई की जगह जीवन में आ सकती है दरिद्रता


आइए जानते हैं आपके किचन में लगाई जाने वाली तस्वीर को लेकर वास्तु शास्त्र क्या कहता है-


जरूर लगाएं मां अन्नपूर्णा की तस्वीर
यह बात तो आप भी मानते होंगे कि घर में किचन सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है. यहां अन्नपूर्णा मां वास करती हैं. इसलिए कहा जाता है कि इसे खूबसूरती से रखना चाहिए. वहीं, वास्तु शास्त्र यह भी बताता है कि किचन में हमेशा मां अन्नपूर्णा की एक तस्वीर लगानी चाहिए.


यह भी पढ़ें: Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान


लगानी चाहिए फलों की तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई घर में अगर फल और सब्जियों की तस्वीर लगाई जाए तो धन-धान्य की कमी कभी नहीं आती. घर में अनाज कभी कम नहीं होता और परिवाल वाले सुख-समृद्धि से घिरे होते हैं.


यह भी पढ़ें: भूलकर भी भगवान को न चढ़ाएं खंडित चावल, झेलना पड़ेगा कोप, जानें अक्षत के बिना क्यों अधूरी है पूजा!


इस स्थिति में लगाएं सिंदूरी गणेश जी की फोटो
वहीं, वास्तु के मुताबिक, अगर आपका किचन दक्षिण-पूर्व या दक्षिण दिशा में नहीं बना है, या फिर वास्तु शास्त्र से जुड़ी कोई और दिक्कत है तो रसोईघर की उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में सिंदूरी रंग के गणेश जी रखें. सिंदूरी रंग के गणेश जी यानी हेरम्ब गणेश जी की तस्वीर लगाने से आपके कष्ट दूर हो सकते हैं.


13 जून का वह इतिहास, जिसे यादकर आज भी कांप जाती है लोगों की रूह, देखें वीडियो-