Vastu Tips For Home: सुखी जीवन जीने के लिए घर में पंचतत्वों का बैंलेंस होना बहुत जरूरी होता है. वास्तु के अनुसार घर का हर एक सामान किसी न किसी तत्व का प्रतिनिधित्व करती है. अगर आपका घर वास्तु के हिसाब से व्यवस्थित होता है तो ऐसे में पॉसिटिव एनर्जी का वास रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में रहने वाले लोग  निरोग, सुखी और धनवान होते हैं. वास्तु दोषों को दूर करने या फिर कम करने में आपके घर की आंतरिक सजावट मददगार साबित हो सकती है. घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए इन वास्तु टिप्स को आजमाएं आपको लाभ मिलेगा. 


सकारात्मक उर्जा के लिए इन बातों का रखें ख्याल
घर में पूजा किस दिशा में होती है यह बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. अगर यह सही जगह पर न हो या पूजा की दिशा में कोई और भारी चीज रखी हो तो इससे नेगेटिव असर घर पर पड़ता है. घर के चौमुखी विकास के लिए पूजाघर उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण पर ही होना चाहिए. यही सभी देवताओं का स्थान होता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजाघर के ऊपर या नीचे टॉयलेट या सीढ़ियां न हो.


मकड़ी के जाले समय-समय पर करें साफ 
सब कुछ सही होने के बावजूद अगर आपके हाथ में पैसा नहीं ठहरता है तो आपको अपने घर के दक्षिण-पूर्व दिशा के एरिया से ब्लू कलर हटा देना चाहिए. इस दिशा में हल्के नारंगी और गुलाबी रंगों का इस्तेमाल करें. घर के अंदर किसी भी हिस्से में धूल-गंदगी और मकड़ी के जाले को समय-समय पर साफ करते रहें. इससे घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं ठहरती.



बाराबंकीः प्रबंधक का बेटा बन बैठा प्रबंधक, देर रात छात्रा को हॉस्टल से किया बाहर


अपनी बगिया का रखें खास ख्याल
पार्किंग के लिए उत्तर-पश्चिम दिशा वाला स्थान इस्तेमाल में लाना शुभ माना गया है. घर में लगे गमलों और क्यारियों में लगे पौधों को रोजाना पानी दें. सूखे हुए पौधे हैं तो उनको तुरंत हटा दें. वास्तु के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम दिशा में ओवरहैड वाटर टैंक की व्यवस्था करने से आपको फायदा मिलेगा.



रसोई और पूजाघर होता है बेहद खास
वास्तु के अनुसार गैस का चूल्हा किचन प्लेटफॉर्म के आग्नेय कोण में दोनों ओर से कुछ इंच की जगह छोड़कर रखना शुभ माना जाता है. अगर आपने अपने घर में पूजा घर बना रखा है तो शुभ फलों की प्राप्ति के लिए उसमें रोजाना पूजा होनी करें. वहीं, दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनाए गए कमरे का इस्तेमाल पूजाघर के लिए नहीं करना चाहिए.


कंटीली झाड़ियों से घर डेकोरेट न करें
बेडरूम में मुख्य दरवाजे की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए. पूर्व दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर करके सोने से आध्यात्मिक में दिलचस्पी बढ़ती है. डेकोरेशन के लिए घर के किसी भी कमरे या हॉल में कैक्टस के पौधे, कंटीली झाड़ियां या कांटों के गुलदस्ते नहीं रखना चाहिए. 


बेडरूम में इन बातों का रखें ध्यान
बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखें. इसके अलावा बेडरूम में लगे मिरर को सोते समय ढक दें. आपको या परिवार के किसी भी सदस्य को दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से आपको बेचैनी, घबराहट और नींद आने में समस्या होने के कारण नींद की कमी हो सकती है. 



Muzaffarnagar: लड़की के साथ गंदी हरकत कर बनाया वीडियो, सलाखों के पीछे पहुंचे 8 बिगड़े लाड़ले


बिजली के उपकरणों की दिशा और दशा
घर में आग से जुड़े उपकरणों को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें. घर में लगे बिजली के उपकरणों में से किसी भी प्रकार की आवाज नहीं निकलनी चाहिए. वास्तु के अनुसार मधुर संबंधों के लिए मेहमानों का स्थान या कमरा उत्तर या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए.


डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.


WATCH LIVE TV