Sawan 2022: 14 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत हो रही है. शिव भक्तों को इस महीने का खास तौर पर इंतजार रहता है. शिवजी को समर्पित सावन महीने में भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. भोले को प्रसन्न करने और उनकी कृपा के लिए ये सबसे बेहतर महीना माना जाता है. सावन में शिवजी को उनके प्रिय पौधे लगाकर प्रसन्न करने किया जा सकता है. मान्यता है कि घर में सही दिशा में पौधे लगाने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काले धतूरे का पौधा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिवजी का धतूरे पर वास होता है. साथ ही इसे शिवजी का प्रिय माना जाता है. इसके भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. काले धतूरे के पौधे को रविवार या मंगलवार को घर में लगाया जाना शुभ माना जाता है. काला धतूरे का पौधे में बैगनी रंग के फूल आते हैं, इसकी पत्तियां काली होती हैं. साथ ही मान्यता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है. 



बेलपत्र का पौधा
शिवजी को बेलपत्र बेहद प्रिय जाने जाते हैं, इसीलिए उनकी पूजा में बेलपत्र भी चढ़ाए जाते हैं. साथ ही बेलपत्र का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है. 



समी का पौधा
सावन में समी का पौधा लगाने से शिव जी प्रसन्न होते हैं. इसका पौधा लगाने से भोले बाबा का आशीर्वाद मिलता है, साथ ही सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. समी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है और सुख समृद्धि में बढोतरी होती है.



केले का पौधा
शिव जी को केले भी बेहद प्रिय माना जाता है. मान्यता है कि सावन में इसका पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. इसके अलावा केले का पौधा लगाने से विष्णु जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. \



Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.


WATCH LIVE TV