Chawal Ka Pani for Face:आज कल स्किन को सॉफ्ट करने के लिए भले ही कितनी ही क्रीम और मॉइस्चराइजर आते हों लेकिन काफी सालों पहले घरेलू नुस्खे ही कारगर थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि चावल के पानी यानी माढ़ हमारी त्वचा को निखारने में मददगार है. चावल का पानी रंग निखारने के साथ ही दाग-धब्बों और झुर्रियों को भी दूर करता है. यह चेहरे को हाइड्रेट करने के साथ ही एक अच्छा टोनर है. चावल के पानी में एक नहीं कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी स्किन के लिए वरदान होंगे. आइए जानते हैं कि इसके कुछ बेहतरीन लाभ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चावल का पानी खनिज, विटामिन्स, अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सडेंट्स फेरुलिक एसिड के साथ ऑलेंटोइन (एक कार्बनिक यौगिक, जो स्किन को रिपेयर करने का काम करता है) से भरा होता है. ये सारे ही पोषण हमारी स्किन और बालों के लिए किसी लाभदायक होते हैं. वहीं इसमें इनोसिटोल कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है.


कैसे करें इस्तेमाल


सबसे पहले 1/2 कप कच्चा चावल लें और उसे अच्छे से धो लें. इसके बाद इसमें दो कप पानी मिलाएं और आंच पर चढ़ा दें. इसे प्रेशर कुकर में न बनाएं, बल्कि किसी भगोने में बनाएं. चावल में जब उबाल आने लगे और चावल का पानी गाढ़ा होने लगे तो इसे छान लें. आप इसे एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज रखकर कई दिन तक उपयोग में ला सकते हैं.


स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से दिलाएगा राहत
1.यदि आपके चेहरे के पोर्स यानी रोमछिद्र बहुत बड़े हैं तो आपको चावल का पानी उपयोग में लाना चाहिए. कॉटन में चावल का पानी को भिगो कर उसे अपने चेहरे पर लगाएं. ये आपकी स्किन को मुलायम, चिकना और चमकदार बनाए रखेगा.


2.चावल का पानी मुंहासों से निजात दिलाता है. ये मुंहासों की लालिमा, सूजन और पपड़ी को हटाता है और नए मुंहासों को निकलने से रोकता है. चावल के पानी को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और अपने आप सूखने दें.इसके बाद धो लें ये प्रक्रिया रात के समय करें तो ज्यादा असर होगा.


3.यदि आप एक्जिमा से परेशान हैं तो चावल के पानी बहुत काम आएगा. आप एक साफ कपड़े को चावल के पानी में डुबो कर प्रभावित जगहों पर लगाएं. पानी हल्का गुनगुना रहे और बार-बार लगाएं, फिर इसे सूखने दें. कुछ दिनों में आपका एक्जिमा ठीक हो जाएगा.


WATCH: Wifi का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले सावधान, सेहत को पहुंचाता है ऐसे नुकसान