नई दिल्ली: अक्सर हमारी निगाहों के सामने से कई ऐसी चीजें गुजरती हैं, जिनके बारे में हम नहीं जानते होते फिर भी हम उनको नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन कई लोगों को इनके बारे में जानने का चस्का रहता है. इसीलिए वह इनके जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं. एंबुलेंस को सड़क से गुजरते हुए आपने खूब देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन गाड़ियों पर एंबुलेंस को उल्टा क्यों लिखा जाता है, अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाड़ियों पर अंग्रेजी में लिखी एंबुलेंस की स्पेलिंग को यूं ही उल्टा नहीं लिख दिया जाता है. दरअसल इसको उल्टा लिखने के पीछे एक खास वजह है. आपने गौर किया हो तो देखा होगा कि एंबुलेंस को सिर्फ सामने की ओर ही उल्टा लिखते हैं जबकि साइड की ओर सीधा. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि गाड़ियों के साइड और रियर मिरर कन्वेक्स मिरर होते हैं. जिनमें तस्वीर उल्टी दिखाई देती है. अब अगर एंबुलेंस को सीधा लिखा जाएगा तो यह इस शीशे में उल्टा दिखाई देगा. 



 


इसीलिए इन शब्दों उल्टा लिखा जाता है, जिससे की ड्राइवर आसानी से दूर से आने वाली एंबुलेंस को देखकर इस पर लिखे शब्दों को पढ़ सकें. इसीलिए एंबुलेंस को सिर्फ सामने की ओर ही उल्टा लिखते हैं. वहीं, अगर बात इसको लिखने में प्रयोग किए जाने वाले रंगों की करें तो इसको ज्यादातर लाल, हरे या नीले रंग से बोल्ड में लिखा जाता है. दरअसल इन रंगों को देखना आसान होता है. जिससे आसानी से एंबुलेंस के बारे में गाड़ियों को पता चल जाता है और वह इनको रास्ता दे देतीं हैं. 


WATCH LIVE TV