World Chocolate Day 2023 : हर साल 7 जुलाई को विश्‍व चॉकलेट डे (World Chocolate Day) मनाया जाता है. इस दिन अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों और पार्टनर को चॉकलेट देते हैं. ज्‍यादातर लोग वैलेंटाइन वीक वाले चॉकलेट डे के बारे में ही जानते हैं. इस तरह दो बार चॉकलेट डे मनाया जाता है. पहला फरवरी माह में आठ फरवरी को और दूसरा 7 जुलाई को. तो आइये जानते हैं विश्‍व चॉकलेट डे का इतिहास और महत्‍व.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चॉकलेट डे क्‍यों मनाया जाता है 
दरअसल, बच्‍चे हों या बड़े चॉकलेट का नाम लेते ही जुबान पर मीठे की बात आ जाती है. जन्मदिन हो या कोई खुशी का मौका, लोग अक्सर चॉकलेट के साथ इसका जश्न मनाते हैं. इतना ही नहीं चॉकलेट खाने से सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं. इसकी वजह से भी कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं. चॉकलेट के इन्‍हीं गुणों से सभी को जागरूक करने के लिए हर साल 7 जुलाई को चॉकलेट डे मनाया जाता है. 


2500 साल पुराना इतिहास 
ऐसे तो चॉकलेट दुनिया भर में बड़े शौक से खाई जाती है, लेकिन शायद ही आपको यह पता होगा कि आखिर यह किस तरह बनाई जाती है. दरअसल, चॉकलेट का इतिहास करीब 2500 साल पुराना है. चॉकलेट को कोको के पेड़ के फल से बनाया जाता है, जिसकी खोज 2000 साल पहले अमेरिका के रेन फॉरेस्ट में की गई थी. शुरुआत में चॉकलेट कड़वी ही थी. बाद में मीठी हो गई. 


शुरुआत कब हुई 
विश्‍व चॉकलेट डे मनाने की शुरुआत साल 2009 में की गई थी. ऐसा माना जाता है कि इसी दिन साल 1550 में पहली बार यूरोप में चॉकलेट का आगमन हुआ था. हालांकि, घाना अमेरिका जैसे देशों में 28 अक्टूबर को चॉकलेट डे मनाया जाता है. चॉकलेट दिवस अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिन दुनिया के सबसे प्रिय व्यंजनों में से एक चॉकलेट के प्रति लोगों की लोकप्रियता को दर्शाता है. 


तनाव दूर करता है 
जानकारों का कहना है कि चॉकलेट खाने से अवसाद कम होता है. चॉकलेट आपका वह साथी है जो बिन कुछ कहे और सुने ही आपका तनाव कम कर सकता है. अगर कोई तनाव महसूस कर रहा हो या डिप्रेशन में हो तो ऐसे में उसे चॉकलेट खाना चाहिए. इससे वह रिलेक्‍श महसूस करेंगे. 


WATCH: क्या होता है अधिक मास, जानें धार्मिक मान्यता और इसमें दान-पुण्य का महत्व