लखनऊ: आज विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) के अवसर पर हम आपको बताते हैं अपने खूबसूरत राज्य उत्तर प्रदेश के कुछ ऐसे शहरों के बारे में, जहां जाना एक ट्रेवल लवर के लिए बेहद जरूरी है. हम यूपी वालों को हमेशा घूमने के नाम पर पहाड़, वादियां और समंदर याद आते हैं, लेकिन हमारे यूपी में ही देखने लायक कई ऐसी जगहें हैं, जहां जाकर आपको शांति का एहसास होगा और एक मजेदार ट्रिप भी हो जाएगी. इस खबर के माध्यम से जानें वह 5 खूबसूरत शहर...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. लें शाम-ए-अवध के मजे:
गंगा-जमुनी तहजीब का इतिहास समेटे हुए यह शहर कई मायनों में खूबसूरत है. सिर्फ आंखों को ही नहीं, आपकी रूह को भी यह शहर प्यारा ही लगेगा. आधुनिकता की झलक के साथ तहजीब का जोड़ आपका दिल जीत लेगा. शाम-ए-अवध यूं ही फेमस थोड़े ही है. यहां की शामें आपका पूरी दिन बना सकती हैं. यह शहर इतिहास के जितना करीब है, उतना ही आधुनिकता के भी. 


गोमती नदी के किनारे टहलते हुए आप खाने-पीने की तमाम चीजों के मजे ले सकते हैं. वहीं, नॉनवेज लवर्स अगर लखनऊ का नॉनवेज न खाएं तो मान लीजिए आपने कुछ नहीं खाया. लखनऊ जैसा स्ट्रीट फूड शायद ही आपको किसी और शहर में मिलेगा. वहीं, घूमने के लिए भी लखनऊ में ढेरों चीजें हैं. हजरतगंज मार्केट, ब्रिटिश रेजिडेंसी, अंबेडकर मेमोरियल पार्क, छोटा और बड़ा इमाम बाड़ा, दिलकुशा कोठी, ज़ूलॉजिकल गार्डन, शाम के समय की मरीन ड्राइव आपको देखनी ही चाहिए. लखनऊ का खाने वाला चिकन और पहनने वाला चिकन दोनों ही अपने लिए और अपनों के लिए ले जाना न भूलें.


2. यह आध्यात्मिक शहर जरूर देखें
यमुना के किनारे बसा मथुरा शहर स्ट्रेस भरी लाइफ से आजादी पाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है. यहां दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं और यहीं के हो जाते हैं. यहां की होली और जन्माष्टमी जैसे त्योहार पूरे प्रदेश में कहीं और नहीं दिखते. आप चाहें तो यहां अकेले आएं, चाहे तो परिवार के साथ. रुकने के ठिकाने भी यहां आपको खूब मिलेंगे. 


कृष्ण जन्म भूमि, विश्राम घाट, इस्कॉन मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, गोवर्धन पर्वत ऐसी जगहें हैं, जहां आपको आना ही चाहिए. खाने के लिए कचौरी, समोसा, जलेबी, लस्सी और टिक्की बिल्कुल मिस न करें.


3. काशी की गलियों में खोने का भी है मजा
बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी अपने अंदर अलग-अलग धर्मों का इतिहास समेटे है. यह शहर गंगा नदी और घाटों के लिए मशहूर है. वाराणसी की गलियों की तारीफ तो आपने कई कविताओं और गीतों में सुनी होगी. अब मौका है खुद जाकर उन गलियों का दीदार करना. यहां का हर मंदिर एक अनोखई वास्तुकला को दर्शाता है. खाने-पीने के शौकीन लोगों को यह शहर खुद ही अपनी तरफ खींच लाता है. 


दम आलू, बाटी, आलू-टिक्की, कचौरी और जलेबी ऐसी चीजें हैं, जो आप बनारस आकर कभी मिस नहीं करना चाहेंगे. वहीं बनारस का पान भूलने की भूल आप कभी नहीं कर सकते. इसके अलावा, वाराणसी अपनी साड़ियों और हैंडीक्राफ्ट के लिए भी बहुत फेमस है. अस्सी घाट, दशाश्वमेघ घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट पर जाना आप बिल्कुल न भूलें. वहीं इतिहास के प्रेमियों को रामनगर फोर्ट और सारनाथ जरूर घूमना चाहिए.


4. खूब भाएंगे श्रावस्ती के दर्शन
अगर आपको सच में मन और दिमाग की शांति चाहिए तो श्रावस्ती जरूर जाएं. माना जाता है कि बुद्ध भगवान ने अपने जीवन के 24 साल यहां बिताए हैं. यहां के जेतवन में उनका बोधिवृक्ष है. इसके अलावा, श्रावस्ती जैन तीर्थंकर भगवान संभवनाथ और भगवान चंद्रप्रभू का भी जन्मस्थान है. यहां पर भारतीयों से ज्यादा विदेशी सैलानी आते हैं. साउथ कोरिया, थाईलैंड और श्रीलंका से यहां बौद्ध तीर्थयात्री ज्ञान प्राप्त करने के लिए आते हैं. 


घूमने के लिए यहां पर डाकू अंगुलिमाल की गुफा आज भी है. माना जाता है कि डाकू अंगुलिमाल को खुद भगवान बुद्ध ने ज्ञान दिया था और उसके गलत काम छुड़वाकर उसे डाकू से साधु बनाया था. इसके साथ ही यहां थाईलैंड द्वारा बनाया गया बहुत ही खूबसूरत डेन महामंकोल छाय धम्म वर्ल्ड पीसफुल सेंटर और जापान द्वारा दिया गया विश्व शांति घंटा भी है.


5. गोरखधाम मंदिर के दर्शन एक बार जरूर करें
गोरखपुर में रामगढ़ ताल है, जो आपका दिल छू लेगा. यहां आकर आप शाम के लाइट और साउंड शो का आनंद जरूर लें. इसके साथ ही आपको गोरखधाम मंदिर और गीता प्रेस भी देखना चाहिए. गोरखपुर स्टेशन से करीब 9 किलोमीटर दूर कुसम्ही वन है, जो घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है. यहां एक छोटा सा चिड़ियाघर भी है.


WATCH LIVE TV