देहरादून: उत्तराखंड को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. सोमवार को भी प्रदेश के ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. 27 और 28 जून को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया किया है. अनुमान जताया गया है कि 29 जून को भी प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में भी बारिश हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. कई जिलों में 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है.उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में अगले 4 दिन भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने यात्रियों से आवाजाही के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है. डीएम नैनीताल में मॉनसून को देखते हुए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को 24 घंटे मोबाइल ऑन रखने की दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा संवेदनशील और भूस्खलन वाली जगहों को चिन्हित कर 24 घंटे जेसीबी तैनात करने को कहा है.


संबंधित विभागों से अपने संसाधनों की व्यवस्था की सूचना जिला कंट्रोल रूम को देने को कहा गया है, जिससे राहत बचाव कार्य तुरंत शुरू किया जा सके, आपदा जिला कंट्रोल रूम एक्टिव किया जा चुका है जिस पर बराबर सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं. जलभराव की समस्या को देखते हुए सिंचाई विभाग और नगर निगम वालों को खोलने का काम लगातार कर रहा है, जिससे बारिश के दौरान शहर की ड्रेनेज व्यवस्था पर कोई असर ना पड़े और शहर में जलभराव ना हो सके.


. यह भी पढ़ें: Agra Metro: आगरा मेट्रो चलने की डेट फाइनल, मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को मिलेंगे कई नए तोहफे


देहरादून आपदा प्रबंधन विभाग अर्ली वार्निंग सिस्टम को लगाने की कर रहा है. देश के 250 स्थानों पर सायरन सिस्टम को लगाने का प्लान तैयार हो रहा है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत 250 स्थान पर सायरन सिस्टम लगाए जाएंगे. स्थानीय लोगों को अर्ली वार्निंग सिस्टम से मौसम और प्राकृतिक आपदाओं से जुड़ी पूर्व जानकारी मिलेगी. मिनी कंट्रोल रूम, जिला आपदा प्रबंधन और राज्य स्तर पर सिस्टम एकीकृत किया जाएगा. 118 करोड़ रुपए की लागत से सायरन लगाए जाएंगे.


WATCH: मंगल का सिंह राशि में प्रवेश, इन 3 राशि के जातकों की किस्मत में अब होगा मंगल ही मगंल