CM Yogi Adityanath Exclusive Interview: बीजेपी के पावर पैक फायर ब्रांड नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज़ी मीडिया के साथ खास बातचीत की. इस दौरान ज़ी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के संपादक रमेश चंद्रा और इनपुट एडिटर मनोज राजन त्रिपाठी ने प्रदेश के विकास और सुरक्षा को लेकर कई सवाल किए, जिनके जवाब सीएम योगी ने बारीकी से दिए हैं. इस धमाकेदार इंटरव्यू में सीएम योगी ने टेरर पॉलिटिक्स, अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस, यूपी के विकास और सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर बात की. यहां पढ़ें इस इंटरव्यू के कुछ खास सवाल और उनके जवाब...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल: टेरर पॉलिटिकल कनेक्शन का एंगल क्या है और आप इसपर सबसे ज्यादा हमलावर क्यों हैं?
इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के रिश्ते और उनकी संवेदना किन लोगों से है, यह जनता को दिख रहा है. किसी भी पार्टी की कार्यपद्धति उसकी सोच को प्रदर्शित करती है. यूपी में सपा ने 4 बार शासन किया. चारों बार कुशासन बढ़ता गया. सीएम योगी ने कहा कि एक कालखंड आया था जब यूपी के हर प्रमुख शहर में बम ब्लास्ट हुए थे- लखनऊ, अयोध्या पर हमला, काशी के संकट मोचन मंदिर में हमला, तीनों शहरों की कचहरी में ब्लास्ट, गोरखपुर सीरियल ब्लास्ट, कानपुर बिजनौर मेरठ में हमले. अगर सरकार अलर्ट होती तो ऐसा न होता. 


सपा सरकार में आतंकियों के खिलाफ केस वापस लेने की कोशिश की गई
सीएम योगी ने आगे कहा कि अगर घटना हो भी गई तो सरकार की जिम्मेदारी है कि अपराधी को सजा दिलाए. लेकिन, समाजवादी पार्टी की सरकार ने आतंकियों और अपराधियों की पैरवी करने में लगी थी. इसका सीधा मतलब यह है कि खतरनाक साजिश की बू आ रही थी. वहीं, सीएम योगी ने कहा कि साल 2012 में जब सपा सरकार आई थी, तो आतंकियों के खिलाफ दायर मुकदमों को वापस लेने की कोशिश की गई थी.


आजमगढ़ के आतंकी के परिवार का कनेक्शन सपा से
सीएम योगी ने कहा कि 2008 में हुए अहमादबाद सीरियल ब्लास्ट केस में एक कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए 38 दोषियों को फांसी का सजा दी और 11 को आजीवन कारावास की सजा हुई. इनमें से 8 लोगों के संबंध यूपी से हैं. आजमगढ़ के आतंकी के परिवार का सपा से कनेक्शन निकल कर सामने आया. आतंकी के अब्बा सपा के प्रचारक हैं. अखिलेश यादव के साथ उनकी फोटो भी है. आज भी वह वहां पर सपा के प्रमुख प्रचारकों में से एक हैं.


सवाल: अगर बीजेपी सरकार फिर आती है, तो क्या आतंकवादी और राजनीतिक दलों के रिश्तों की गहनता से जांच होगी?
ज़ी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के संपादक रमेश चंद्रा के इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने बताया कि साल 2017 में जब डबल इंजन की सरकार बनी थी, तो अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस के साथ कार्रवाई की बात कही गई थी. पांच साल में सरकार ने ऐसा ही किया. अपराधी हो चाहे माफिया, हमने किसी का चेहरा या मजहब नहीं देखा. कानून के दायरे में लाकर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की गई. आगे भी ऐसा ही किया जाएगा.


सवाल: 'बुलडोजर वाले बाबा' नारा प्रचलन में है. लेकिन, विपक्ष कहता है कि 'बुलडोजर बवाली है'. अब इसकी दिशा क्या होगी?
ज़ी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के संपादक रमेश चंद्रा के सवाल पर सीएम योगी ने जवाब दिया कि उत्तर प्रदेश में बुलडोजर भ्रष्टाचार, आतंकवाद अवैध अतिक्रमण के खिलाफ प्रतीकात्मक शक्ति के रूप में सामने आया है. प्रदेश की आबादी 25 करोड़ की है. इस आबादी के विकास के लिए, खुशहाली के लिए, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए बुलडोजर एक प्रतीक है. इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट मतलब एक्सप्रेस हाईवे, रोड कनेक्टिविटी, ईस्टर्न-वेस्टर्न कॉरिडोर आदि का प्रतीक बुलडोजर ही है. वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश के विकास में डकैती डालने वाले, अवैध निर्माण कर प्रदेश के हक पर डकैती डालने वालों की अवैध संपत्ति को ध्वस्त करने लिए भी बुलडोजर का उपयोग होता है. 


बुलडोजर बन रहा यूपी का ब्रांड
ऐसे में इस बुलडोजर से दोनों प्रकार के कार्य हो रहे हैं- रचनात्मक कार्य और माफिया की अवैध संपत्ति का ध्वस्तीकरण. बुलडोजर इन दोनों का प्रतीक है. इसलिए यह बुलडोजर यूपी का ब्रांड बन रहा है.


सवाल: बीजेपी नेता हमेशा 80-20 का आंकड़ा देते हैं, इसका अर्थ क्या है?
सीएम योगी ने बताया कि इस बार प्रदेश में 80 फीसदी सीटें भाजपा जीतेगी और बाकी 20 फीसदी पर कांग्रेस-बसपा-सपा के बीच में बंटवारा होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 80 फीसदी सीटों के लिए वह जनता वोट करेगी, जो राज्य में कानून का राज और सुरक्षा की बेहतर स्थिति को पसंद करती है. जिन्होंने विकास को जीवन का आधार माना है, जिनको गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है या जो यह मानते हैं कि गरीबों को योजनाएं मिलती रहनी चाहिए. ये लोग गरीबों के और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के समर्थक हैं और शुभचिंतक भी. ये सभी लोग बीजेपी को वोट करेंगे.


ये 20 प्रतिशत लोग जाएंगे भाजपा के खिलाफ
लेकिन दंगा पसंद लोग, भय का माहौल बनाने वाले लोग, भ्रष्टाचार को अपने जीवन का शिष्टाचार बनाने वाले लोग और माफिया-अपराधी लोग उन 20 फीसदी तत्वों में आते हैं जो प्रदेश के विकास में बाधक हैं. इन्हें प्रदेश की जनता पसंद नहीं करती. यही लोग दूसरी तरफ जाएंगे. सीएम योगी ने कहा कि पहले दो चरणों का चुनाव संपन्न हो गया है. इसमें भी 80-20 का आंकड़ा देखने को मिल रहा है. 


WATCH LIVE TV