DA Hike In UP : राज्‍य कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्‍छी खबर है. प्रदेश की योगी सरकार राज्‍य कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जनवरी 2023 से 4 फीसदी दर से महंगाई भत्‍ती यानी डीए व महंगाई राहत यानी डीआर देने जा रही है. चार फीसदी वृद्धि के बाद कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्‍ता व डीआर 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. इससे राज्‍य के 19 लाख कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनरों को फायदा होगा. यह वृद्धि एक जनवरी 2023 से लागू होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी खजाने में पड़ेगा अतिरिक्‍त बोझ 
दरअसल, सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीए व डीआर वृद्धि से प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी. ऐसे में 19 लाख राज्य कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी और 11.5 लाख पेंशनर्स को डीआर बढ़ोतरी के रूप में बड़ा फायदा मिलने जा रहा है. इससे राज्‍य सरकार के खजाने में हर माह 200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. 


इस महीने के वेतन में होगा फायदा 
बता दें कि राज्य कर्मचारियों का 1 जनवरी से 30 अप्रैल तक का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता उनके जीपीएफ (GPG) खाते में आए जाएगा. वहीं, बढ़े हुए महंगाई भत्ते की नकद राशि मई के वेतन के साथ जून में आएगी. इससे पहले केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. केंद्र सरकार साल में 2 बार महंगाई सूचकांक के आधार पर अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और पेंशनरों की महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि करती है. योगी सरकार ने नए भत्‍ते को लागू करने के लिए वित्त विभाग को शासनादेश अलग से जारी करेगा. 


DA_HIKE