हरेंद्र नेगी/रुद्रप्रयाग: ग्यारहवे ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ (Kedarnath Yatra 2023) की यात्रा शुरू हुए अभी महज 13 ही दिन हुए हैं. अब तक करीब 1 लाख 60 हजार से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन कर पुण्य की प्राप्ति की है. बीते 25 अप्रैल से लगातार मौसम खराब होने के बाबजूद भी श्रद्धालुओं की आस्था की डोर नहीं डगमगाई. आपको बता दें केदारनाथ की यात्रा चारधामों में सबसे कठिन यात्रा मानी जाती है. इससे बावजूद यहां भारी संख्या में श्रद्धालु लगातार पहुंच रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई परेशानियों का करना पड़ता है सामना
आपको बता दें केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बाबा केदार के मंदिर पहुंचने के लिए भक्तों को उबड-खाबड़ रास्ते, बफीले ग्लेशियर, भारी बर्फबारी और न जानें किन-किन मुसीबतों को सामना करना पडता हैं. फिर भी भोलेनाथ के भक्तों की आस्था कम नहीं हुई है. जानकारी के मुताबिक ग्लेशियर टूटने के कारण दो दिन तक यात्रा को बंद कर दिया गया था. इस दौरान मौसम लगातार खराब हो रहा है, लेकिन श्रद्धालु लगातार केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं.


Chardham Yatra 2023: मौसम साफ होते ही चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुों की भीड़, लोगों को देखते हुए प्रशासन ने किए कड़े इंतजाम


इस साल 25 लाख यात्रियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
जानकारी के मुताबिक इस साल विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के लिए करीब 25 लाख यात्रियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसमें सबसे ज्यादा 8.5 लाख लोगों ने केदारनाथ धाम जाने के लिए अपना नामांकन कराया है. वहीं, बद्रीनाथ धाम के लिए 7 लाख, गंगोत्री धाम के लिए 4 लाख, यमुनोत्री धाम के लिए 4.5 लाख श्रद्धालुओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. करीब 18 से 20 हजार लोग रोजाना केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के दर्शन कर रहे हैं. मालूम हो इस साल चारधाम यात्रा की शुरूआत बीते 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन हो चुकी है. केदारनाथ धाम के कपाट बीते 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे.


चारधाम यात्रा में मौसम की मार, भारी बर्फबारी के बीच यात्रा स्थगित करने की अपील, देखे Video