पौड़ी गढ़वालः केंद्र की मोदी सरकार डिजिटल इंड़िया के तहत लगातार काम कर रही है. इसी के तहत उत्तराखण्ड की गढ़वाल यूनिवर्सिटी ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाए है. अब यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को दस्तावेज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को ड़िजिटल किया गया है. जिससे छात्रों को सर्टिफिकेट ऑनलाइन मिल पाएंगे. स्टूडेंट्स को इसके लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उसके बाद उन्हें कुछ दिनों के अंदर सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए जाएंगें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तराखण्ड़ की एकमात्र सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी गढ़वाल यूनिवर्सिटी द्वारा अब तक ऑफलाइन मोड़ में ही दस्तावेजों को दिया जाता था. जिससे स्टूडेंट्स को दस्तावेज मिलने में काफी देरी का सामना करना पड़ता था और यूनिवर्सिटी को कई चक्कर भी लगाने पड़ते थे. दूसरे प्रदेश से आने वाले स्टूडेंट्स को आने-जाने में काफी पैसे भी खर्च करने पड़ते थे. लेकिन अब स्टूडेंट्स को इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि अब यूनिवर्सिटी दस्तावेज लेने की पूरी प्रक्रिया को कंप्यूटराईज कर रही है.


आपको बता दें कि गढ़वाल यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स को कंप्यूटराइज्ड सर्टिफिकेट्स देने का शुभारंभ आज गढ़वाल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॅा. अजय खंडूडी और प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट ने छात्रों को डिजिटल माइग्रेशन सर्टिफिकेट के वितरण के साथ किया.


प्रति कुलपति ने दी जानकारी
यूनिवर्सिटी के प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट ने बताया कि इससे पहले भी यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी किये गये थे. लेकिन उनमें डिजिटल साइन न होने के कारण कई विश्वविद्यालयों द्वारा उन्हें अमान्य घोषित किया गया था. लेकिन बाद अब दस्तावेजों को डिजिटल साइन के साथ जारी किया जा रहा है. कोशिश की जा रही है कि छात्रों के सभी दस्तावेज कंप्यूटराईज हो सकें जिससे उन्हें किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े.


WATCH: चमत्कार या अनहोनी ! त्रेतायुगीन शनिदेव मंदिर स्थित प्रतिमा ने खोली आंखें