International Yoga Festival 2023: तीर्थनगरी ऋषिकेश में हर साल की तरह इस साल भी एक मार्च को अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. योग महोत्सव का का शुभारंभ सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे. ये महोत्सव 1 से 7 मार्च तक होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महोत्सव में योग की बारीकियों के गुर सीखए जाएंगे. साथ ही  मन की शांति और स्वस्थ शरीर के लिए लोगों को एक बेहतर अनुभव मिलेगा. यहां आने वाले योग साधक नृत्य, संगीत के साथ योग के विभिन्न आयामों पर भी विचार विमर्श करेंगे. योग महोत्सव की शुरूआत  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज समेत कई अन्य अतिथियों की मौजूदगी में होगी. इसके अलावा महोत्सव में योगाचार्य पद्मश्री शिवानंद, पद्मश्री भारत भूषण और पद्मश्री रजनीकांत विशेष रूप से मौजूद रहेंगे.


वहीं ईशा फाउंडेशन, आर्ट ऑफ लिविंग, रमामणि अयंगर स्मृति योग संस्थान, कैवल्यधाम, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम और शिवानंद योगा स्कूल के प्रशिक्षकों की उपस्थिति में साधक योग की बारीकियों जान सकेंगे. सात दिन की दिनचर्या योग साधकों के लिए तय होगी. साधकों को अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षिण दिया जाएगा. हर रोज सुबह योग सत्र आयोजित होंगे.साथ ही ड्रोन शो का भी आयोजन होगा.


होत्सव में अलग-अलग विषयों पर चर्चा की जाएगी जिसमें डॉ. अनिल थपलियाल, डॉ. नवदीप जोशी, डॉ. प्रिया आहूजा, डॉ. रोहित सब्बरवाल, प्रो. वीके अग्निहोत्री, प्रो. सुनील जोशी, डॉ. उर्मिला पांडे के साथ अन्य विशेषज्ञ अपने विचार व्यक्त करेंगे.इसके अलावा उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील जोशी द्वारा महोत्सव में नाड़ी परीक्षण एवं मर्म चिकित्सा शिविर का आयोजन भी होगा.