Chardham Yatra: उत्तराखंड सरकार की ओर से पहली बार चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को बीमा कवर दिया जाएगा. बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री परिसर में यदि किसी तीर्थयात्री की दुर्घटना में आकस्मिक मौत होती है, तो मानव उत्थान सेवा समिति के सहयोग से मंदिर समिति बीमा की सुविधा देगी. इस राशि का भुगतान यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केदारनाथ आपदा के 9 साल पूरे: हजारों को बहा ले गई थी मंदाकिनी, रोंगटे खड़े कर देती हैं त्रासदी की यादें


मंदिर समिति के अध्यक्ष ने ट्वीट कर जताया आभार
बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मानव उत्थान सेवा समिति के संस्थापक एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का आभार जताते हुए ट्वीट किया है. साथ ही बीमा कवर की भी जानकारी दी है.  



 


तीर्थयात्रियों की लगातार हो रही मौतों के बाद लिया गया फैसला
हिन्दूओं का पवित्र चारधाम तीर्थ स्थल होने की वजह से बद्ररीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हर-साल लाखों की संख्या में तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंचते हैं. पिछले कुछ सालों में लगातार अलग-अलग वजहों के चलते तीर्थयात्रियों की मौत की घटनाएं बढ़ी हैं. साल 2017 में 112,  2018 में 102 और 2019 में 90 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इस साल भी यात्रा शुरू होने के एक महीने में लगभग 100 से ज्यादा तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है, जिसे देखते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने ये बड़ा फैसला लिया है. 


Watch live TV